मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री चौहान ने राष्ट्रपति पदक से सम्मानित पुलिस अधिकारियों का निवास पर स्वागत किया

पुलिस कर्मियों के खाते में हर महीने 15 लीटर पेट्रोल के पैसे डाले जाएंगे
पुलिस, होमगार्ड और जेल विभाग के 66 अधिकारी-कर्मचारी और उनके परिजन हुए शामिल

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शांति-व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस अपनी भूमिका का अच्छे ढंग से निर्वहन कर रही है। प्रदेश की पुलिस और बेटा-बेटियों पर मुझे गर्व है। मैं आपके परिवार का मुखिया हूँ, जब भी जरुरत पड़ेगी आपके साथ खड़ा रहूँगा। पुलिसकर्मी अपने बच्चों और परिवार के साथ समय बिता सकें इसलिए प्रदेश में साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था की गई है। तनावमुक्त रहकर ज्यादा अच्छे से कार्य कर सकें, इसलिए राज्य सरकार ने पुलिस कर्मियों के कल्याण के लिए कई योजनाएँ और कार्यक्रम शुरू किए हैं। हर महीने 15 लीटर पेट्रोल के पैसे पुलिसकर्मियों के खाते में डाले जाएंगे। शीघ्र ही 25 हजार आवास बनाएंगे ताकि रहने के लिए घर मिल सके। मुख्यमंत्री चौहान आज निवास पर राष्ट्रपति पदक प्राप्त पुलिस, नगर सेना और जेल विभाग के वीरता, विशिष्ट सेवा और सराहनीय सेवा पदक प्राप्त 64 अधिकारियों एवं कर्मचारियों, दो अन्य विभूतियों तथा उनके परिजन का स्वागत और सम्मान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह, पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक महानिदेशक होमगार्ड अरविंद कुमार, महानिदेशक जेल राजेश चावला तथा अन्य पुलिस अधिकारी-कर्मचारी एवं उनके परिजन उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैं सरकार नहीं परिवार चलाता हूँ, उसी परिवार के आप भी सदस्य हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पुलिस के जवान अपराधियों, हत्यारों, नक्सलियों और आतंकवाद का डटकर मुकाबला करते हैं। अपराधियों के लिए वज्र से ज्यादा कठोर और जनता के लिए फूल से भी ज्यादा कोमल बने रहो। प्रदेश को विकास की ऊँचाइयों पर ले जाने में सतत योगदान करते रहो।

पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना ने कहा कि पुलिस की उपलब्धियों से हम गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पुलिस खरा उतरने की कोशिश करेगी। उन्होंने पदक विजेताओं और उनके परिवाजन तथा आज लाल परेड मैदान पर हुई राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस परेड में शामिल पुलिस कर्मियों को बधाई दी। सक्सेना ने कहा कि किसी भी प्रदेश में मुख्यमंत्री निवास पर पुलिस के लिए ऐसा कार्यक्रम नहीं होता है। मुख्यमंत्री चौहान सबको परिवार की भांति मानते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पुलिस कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। स्वास्थ्य रक्षा योजना, पुलिस आवासों का निर्माण और रिक्त पदों पर भर्तियां लगतार जारी हैं। कार्यक्रम में पुलिस कर्मियों द्वारा देशभक्ति पर केन्द्रित आकर्षक प्रस्तुतियाँ दी गई।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button