छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित : कोरोना के लक्षण विहीन मरीजों के लिए आइसोलेशन सेंटर बनाने के कार्य में गति लाए : कलेक्टर

राजनांदगांव- कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने उन्होंने कहा कि 5 अगस्त के बाद वर्मी कम्पोस्ट बनाने की प्रक्रिया आरंभ हो जानी चाहिए। हर गौठान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, वे गौठान का निरीक्षण करते रहे। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जनपद सीईओ को गौठानों का रखरखाव ठीक तरह रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि उपसंचालक से कहा कि वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए तकनीकी बातों के संबंध में महिला स्वसहायता समूह को अच्छी तरह जानकारी एवं प्रशिक्षण दें। 45 दिनों में वर्मी कम्पोस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि अम्बागढ़ चौकी में 100, मानपुर में 50, छुरिया में 50, डोंगरगांव में 50, डोगरगढ़ में 50, खैरागढ़ में 50 एवं छुईखदान में 50 स्थानों को चिन्हांकित कर लिया गया है।

जहां आइसोलेशन सेंटर बनाए जाएंगे और वहां कोरोना के लक्षण विहीन मरीजों को रखा जाएगा। कलेक्टर ने सीएमएचओ को इन स्थानों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।कलेक्टर श्री वर्मा ने कृषि उपसंचालक जीएस धु्रर्वे से खेती-किसानी के स्थिति के संबंध में जानकारी ली। सिंचाई विभाग के अधिकारी ने बताया कि 40 टैंक से कृषि के लिए पानी दिया जा रहा है। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ से धान चबूतरा के निर्माण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी को कड़ी हिदायत दी इस हप्ते धान चबूतरे का निर्माण शीघ्र पूर्ण करवाए। अन्यथा वेतन रोकने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने राशन कार्ड में आधार सिडिंग के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गिरदावरी के कार्य का आरआई, नायब तहसीलदार, तहसीलदार नियमित रूप से  ईमानदारी पूर्वक निरीक्षण करें। अगले साप्ताहिक दौरे के दौरान गिरदावरी के कार्य का निरीक्षण का कार्य मैं स्वयं करूंगा।

वन विभाग के डीएफओ बीपी सिंह से पौधरोपण के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने स्कूल, आश्रम-छात्रावास, आंगनबाड़ी केन्द्रों में एवं गौठानों में पौधरोपण कराने के निर्देश दिए। उद्योग विभाग के अधिकारी से उन्होंने प्रवासी श्रमिकों को स्थानीय उद्योग में कार्य दिलाने की समीक्षा की और कहा कि इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उप संचालक पशु चिकित्सा को भी निरीक्षण करने के निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी ने इंग्लिश मीडियम स्कूल के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्कूल में शिक्षक नियुक्ति का कार्य शेष है एवं फर्नीचर की व्यवस्था हो गई है।अपर कलेक्टर हरिकृष्ण शर्मा ने कहा है कि सभी विभाग साप्ताहिक समय-सीमा के लिए प्रकरण दर्ज कर समीक्षा करें और निराकरण करें। इसके लिए पंजियों का संधारण कर और निराकरण की जानकारी दे। इस अवसर पर डीएफओ बीपी सिंह, अपर कलेक्टर हरिकृष्ण शर्मा, अपर कलेक्टर सीएल मारकंडेय, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तनुजा सलाम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम मुकेश रावटे एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button