मध्य प्रदेश

प्रदेश के सरकारी महकमें कॉल बिफोर यू डिग एप का उपयोग करेंगे, खुदाई के नुकसान से बचाएगा

भोपाल

जमीन के भीतर खुदाई कर पाइपलाइन,केवल बिछाने, जलाशय, नहर खुदाई में जमीन के भीतर पहले से मौजूद पाइपलाइन केवल और अन्य ससाधनों को होने वाले होने वाले नुकसान से बचाने के लिए अब तो प्रदेश के सरकारी महकमें एक विशेष एप का उपयोग करेंगे।

भारत सरकार के संचार मंत्रालय दूरसंचार विभाग ने काल बिफोर यू डिग एप तैयार किया है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने जमीन के भीतर खुदाई करने वाले जल संसाधन खनिज नगरीय प्रशासन सहित अन्य विभागों को इस एप का उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। इस  एप का उपयोग कर सरकारी विभाग और उनसे जुड़े ठेकेदार खुदाई करता, खुदाई एजेंसी यह जान सकेंगे की जहां वे खुदाई करने वाले हैं, वहां नीचे किसी तरह का केबल पाइपलाइन या अन्य कोई संसाधन तो मौजूद नहीं है। नीचे मौजूद पाइपलाइन वायर और अन्य संसाधनों की जानकारी मिलने पर खुदाई करने वाली एजेंसी इन संसाधनों को बचाते हुए खुदाई करेगी और जमीन के भीतर मौजूद संसाधनों को होने वाले नुकसान से बचाया  जा  सकेगा।

जल संसाधन विभाग में शुरु हुआ उपयोग
जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता ने विभाग के सभी मुख्य अभियंताओ को इस एप का उपयोग खुदाई में करने के लिए निर्देशित किया है।  सभी सभागों में कॉल बिफोर यू डिग एप का उपयोग करने और अधीनस्थ खुदाईकर्ता ,खुदाई एजेंसी को भी इसका उपयोग करने के लिए निर्देशित करने को कहा गया है।सभी संभागों में खुदाई के लिए होने वाले  अनुबंध में अन्य शर्तों के साथ खुदाई के पहले पहले कॉल बिफोर यू डिग एप का उपयोग करने का उल्लेख भी करने को कहा गया है। संबंधित संभागों द्वारा द्वारा काल बिफोर यू डिग एप के उपयोग के लिए उप संभाग स्तर पर नोडल अधिकारियों को नामांकित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button