छत्तीसगढ़देश

भैंस के निधन पर विधि विधान से किया गया क्रिया कर्म, पूरे गांव को देसी घी का भोज… परिवार को मालामाल करने वाली ‘लाडली’ का ऐसे हुआ अंतिम संस्कार

हरियाणा के चरखी दादरी में एक किसान परिवार की तीन पीढ़ियों को करीब 24 वर्ष तक मालामाल करने वाली भैंस के निधन पर विधि विधान से क्रिया कर्म किया गया. उसकी मौत के बाद न केवल अस्थियां विसर्जित की गईं बल्कि सत्रहवीं की भी रस्में निभाई गईं. भैंस को “लाडली” के नाम से पुकारने वाले किसान परिवार ने मृत्युभोज का आयोजन भी किया. इसके लिए बाकायदा नाते-रिश्तेदारों के अलावा ग्रामीणों को आमंत्रण भी भेजा गया और लोगों को देशी घी का लजीज खाना परोसा गया. किसान परिवार के अपने पालतू पशु के प्रति प्रेम की चर्चा चारों ओर हो रही है.

बता दें कि गांव चरखी निवासी किसान सुखबीर सिंह के पिता रिसाल सिंह करीब 28 वर्ष पहले एक भैंस लेकर आए थे. इससे पैदा हुई कटिया का पालन-पोषण किया और किसान के घर भैंस ने लगातार 24 बार कटिया को जन्म देकर रिकार्ड बनाया. 28 साल पहले आई इस भैंस का नाम दिया गया था “लाडली”. इस भैंस का दूध परिवार की तीन पीढ़ियों ने पिया और उससे जन्म लेने वाले बच्चों को तैयार करते हुए काफी पैसा भी कमाया.

पिछले दिनों अपनी पालतू भैंस का निधन होने पर परिवार ने पूरा शोक मनाते हुए विधि विधान से सभी क्रिया क्रम करते हुए अस्थियां भी विसर्जित कीं. वहीं भैंस की सत्रहवीं पर किसान परिवार ने अपने घर पर मृत्युभोज का आयोजन किया.

लाडली” को मानते थे परिवार का सदस्य

किसान सुखबीर सिंह ने बताया कि वे अपनी भैंस को “लाडली” के नाम से पुकारते थे और उसे अपने परिवार का सदस्य मानते थे. उनकी तीन पीढ़ियों ने भैंस का दूध पिया है. भैंस ने अपने पूरे जीवन में लगातार 24 बार कटिया को ही जन्म देते हुए रिकार्ड बनाया है. सुखबीर सिंह के परिवार को अपनी भैंस से इतना प्यार था कि उसकी मौत के बाद सभी क्रिया-क्रम करते हुए मृत्युभोज का आयोजन करवाया गया. 

नाते-रिश्तेदारों को परोसा लजीज खाना

किसान सुखबीर ने बताया कि भैंस के मृत्युभोज कार्यक्रम में देशी घी का खाना तैयार किया गया. इसमें चावल, लड्डू, जलेबी, गुलाब जामुन, सब्जी और पूरी शामिल रही. वहीं शादी की तरह गोल-गप्पे भी परोसे गए. किसान के अनुसार करीब चार सौ नाते-रिश्तेदार भैंस के मृत्युभोज कार्यक्रम शामिल हुए.

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button