छत्तीसगढ़

CG : विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

नारायणपुर  साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर अजीत वसंत ने भारत सरकार द्वारा प्रमुख योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों खासतौर पर वंचित और असंतृप्त लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाने प्रारंभ किए जा रहे ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के सफल आयोजन के लिए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ शासन मुख्य सचिव कार्यालय से जारी विस्तृत दिशा निर्देशों के अनुरूप यात्रा प्रारंभ होने से पूर्व तैयारियां करने के निर्देश दिए।

उन्होने योजना के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए निर्देशित किया कि यात्रा के दौरान योजनाओं की जानकारी जनसामान्य को दी जाए और पात्र हितग्राहियों को आवश्यकतानुसार योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन हेतु जिला पंचायत के सीईओ देवेश कुमार ध्रुव को नोडल अधिकारी बनाया गया है। कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन के संबंध में कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निर्धारित रूट के अनुसार कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। उन्होने यात्रा हेतु रूट चार्ट तैयार करने और प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यक्रम में विभागों की भूमिका, जनभागीदारी गतिविधि, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर समिति का निर्माण, स्थानीय हितग्राहियों को आमंत्रण, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, स्व-सहायता समूह, ग्राम संगठन का मोबलाइजेशन, कृषि गतिविधियों पर सत्र का आयोजन, प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करना, योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करना तथा डेटा पोर्टल में जानकारी अपलोड कराने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा प्रमुख योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।

 उन्होने समय सीमा के लंबित प्रकरणों एवं पत्रों की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समय सीमा मे प्रकरणों का निराकरण करना सुनिश्चित करें ताकि राज्य शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को समय पर मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मुख्यालय दिवस सोमवार को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना सुनिश्चित करेंगे, जिससे आम जनता के समस्याओं का समय पर निराकरण हो सके। कलेक्टर ने विकसीत भारत संकल्प यात्रा आयोजन करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने जिले में संचालित सभी आश्रम एवं छात्रावासों और विद्यालयों के निर्माण कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होने हैण्डपंप की मरम्मत, जाति प्रमाण पत्र, लोक सेवा केन्द्र से मिलने वाली सेवाओं का सतत संचालित करने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने जिले के 135 आंगनबाड़ी केन्द्रों में बाउंड्रीवॉल का निर्माण समय सीमा में पूर्ण कराने तथा पोशण ट्रेकर एप के माध्यम से नियमित रूप से एन्ट्री कराने के निर्देश कार्यक्रम अधिकारी को दिये। आंगनबाड़ी केन्द्रों में खिलौना खरीदने का समीक्षा करते हुए शीघ्र बच्चों के लिए खिलौना उपलब्ध कराने कहा। बस्तर विकास प्राधिकरण के स्वीकृत कार्याे के तहत् बनाये जाने वाले सड़क, स्कूल आंगनबाड़ी भवनों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक मे राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, आदिवासी विकास विभाग, कृशि, महिला एवं बाल विकास, क्रेडा, विद्युत, पशुधन सहित अन्य संबंधित विभागों के कार्यों को पूर्ण करने अधिकारियांे को निर्देशित किया। पल्ली बारसूर मार्ग तथा सोनपुर, मरोड़ा मार्ग में सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने जिले के निर्माण कार्याे की समीक्षा करते हुए कहा कि आश्रम छात्रावास, आंगनबाड़ी केन्द्र तथा विद्यालयों के अधूरे निर्माण भवन को शीघ्र पूर्ण कराएं। जिले के ऐसे गांव जहां राशन दुकान नहीं है और राशन के लिए दूर जाना पड़ता है, ऐसे गांवो का चिन्हांकन कर गांवो में राशन पहुंचाकर वितरण करने खाद्य विभाग को निर्देश दिये। जिले में प्रसार भारती लोक सेवा केन्द्र प्रारंभ किये जाने हेतु भूमि आबंटित करने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किये। कलेक्टर ने जिला स्तरीय सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि भ्रमण के दौरान निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा विद्यालय भवनों का अनिवार्य रूप से कार्य का जायजा लें। जिले में आश्रम छात्रावास भवन जो पूर्ण हो चुका है उस भवन में विद्यार्थियों को शिफ्टिंग कराएं। नक्सल पीड़ित परिवारों द्वारा शासकीय सेवा की मांग की गई है, उस पर शीघ्र कार्यवाही करने और आंगनबाड़ी केन्द्रों के 6 वर्श पूर्ण होने वाले बच्चों के लिए जाति प्रमाण पत्र बनाए के निर्देश दिये। जल जीवन मिशन अंतर्गत बोरपाल, उड़ीदगांव, नेड़नार और बेनूर में किये जा रहे कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण कराएं ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धौड़ाई में पेयजल आपूर्ति एवं भवन के सिपेज संबंधी समस्या का निराकरण करने तथा सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत पेंशन योजना के हितग्राहियों का आधार सिडिंग कराने निर्देशित किये। विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत सौंपे गये दायित्वों को सफलता पूर्वक निर्वहन करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत वसंत द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर उनके उज्ज्वल भविश्य की कामना किया गया। समय सीमा की बैठक पश्चात कलेक्टर ने महिला हिंसा की रोकथाम के लिए उपस्थित अधिकारियों को शपथ दिलाई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेश कुमार ध्रुव, अपर कलेक्टर अभिशेक गुप्ता, एसडीएम नारायणपुर जितेन्द्र कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर दीनदयाल मण्डावी, एसडीएम ओरछा प्रदीप वैद्य, डिप्टी कलेक्टर डॉ. सुमित गर्ग, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ब्रदीश सुखदेवे, तहसीलदार अभयजीत मण्डावी, सुमित बघेल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
SQLSTATE[08004] [1040] Too many connections