मध्य प्रदेश

कोई भी जरूरतमंद शासन की योजना के लाभ से वंचित न रहें – मंत्री पटेल

  • कोई भी जरूरतमंद शासन की योजना के लाभ से वंचित न रहें – मंत्री पटेल
  • नरसिंहपुर के करेली में आयोजित विकसित भारत यात्रा कार्यक्रम में मंत्री पटेल हुए शामिल
  • मंत्री पटेल ने 3 करोड़ रुपये की राशि से निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण

भोपाल

पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नरसिंहपुर जिले के करेली में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यात्रा की सार्थकता तभी है, जब हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप हर पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुँचाएँ। मंत्री पटेल ने नगरपालिका परिषद करेली के विभिन्न वार्डों में 298.70 लाख रुपये की लागत से कराये गये निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया। पूर्व विधायक जालम सिंह पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुशीला ममार सहित अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

मंत्री पटेल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाय) की शुरूआत गांव को सड़कों से जोड़ने के लिए की गई थी। उनका उद्देश्य था कि गांव में रहने वाले व्यक्ति को भी आवागमन की बेहतर सुविधा मिल सकें। प्रधानमंत्री मोदी ने विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत की है। उनका मानना है कि दरिद्र सेवा ही सच्ची नारायण सेवा है। प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकता है कि जरूरतमंद व्यक्ति को उसका अधिकार मिले, योजना का लाभ सर्वप्रथम उनको मिले। विभिन्न योजनाओं के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित हो। पं. दीनदयाल उपाध्याय द्वारा अंत्योदय की अवधारणा दी गई। प्रधानमंत्री मोदी इसी अवधारणा को साकार कर रहे हैं।

मंत्री पटेल ने कहा कि संकल्प यात्रा यह पता लगाने के लिए निकाली जा रही है कि हमारे आस-पड़ोस में कोई पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित तो नहीं है। आज हमें यह संकल्प लेना होगा कि अगले 100 दिनों में करेली नगर पालिका का कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति शासन की योजना के लाभ से छूटे नहीं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में लाना है। मंत्री पटेल ने इसका संकल्प लोगों को दिलवाया।

विभागीय स्टॉल्स का निरीक्षण कर कैलेण्डर का विमोचन किया

मंत्री पटेल ने कार्यक्रम स्थल पर गये विभिन्न विभागीय स्टॉल्स का निरीक्षणकिया। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा-2024 के कैलेंडर का भी विमोचन किया। मंत्री पटेल ने कार्यक्रम में पीएम स्वनिधि योजना, सिद्धी विनायक स्व-सहायता समूह, आत्म-निर्भर स्व-सहायता समूह एवं प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के हितग्राहियों को हितलाभ भी प्रदान किये।

 

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button