छत्तीसगढ़रायपुर जिला

CG : बड़े शादी घरों में सुरक्षा को लेकर मालिक बेपरवाह, प्रशासन बेखबर

रायपुर राजधानी के आउटर और शहर के मध्य मेरिज पैलेसों सुरक्षा को लेकर न तो पैलेस वाले गंभीर है और न ही नगर निगम और पुलिस प्रशासन गंभीर है। कुल मिलाकर जिसने किराए पर लिया है उसे ही खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। वीआईपी रोड के सभी मेरिज पैलेस तो नाम के अनुसार ही वीआीपी है। यहां सामान्य लोग तो वैवाहिक आयोजन का सोच भी नहीं सकते जितने पैसे किराए के देंगे उसने में तो उनके मेहमान दो दिनों तक खाना का सकते है।  विधानसभा रोड स्थित एक मैरिज पैलेस में मंगलवार को एक बड़ा हादसा होते-होते बचा। लिप्ट का तार टूट गया जिसमें 4-5 लोगों को चोट आई है।

ये तो अच्छा हुआ कि लिफ्ट की ऊंचाई कम थी, इसलिए बड़ा हादसा टल गया नहीं तो यदि लिप्ट की ऊंचाई ज्यादा होती और तार टूट जाता तो जानमाल का नुकसान होना तय था। घटना की सूचना मिलते ही विधानसभा पुलिस मौके पर पहुंचा और घटना स्थल की जांच कर चलते बनी। आयोजकों ने पुलिस को सामान्यघटना बताकर किसी तरह से एफआईआर दर्ज कराने से इंकार कर दिया। अलबत्ता इस घटना ने बड़े भवनों की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है। मेरिज पैलेसों की नियमित जांच और सुरक्षा पर सवाल उठा रहा है। पुलिस के मुताबिक घटना साइंस सेंटर के आगे मूरत पैलेस की है। विधानसभा टीआई के मुताबिक पेट्रोलिंग पार्टी को पौने तीन बजे के आसपास लिफ्ट टूटने की सूचनू मिली।  और भी हो चुके है घटनाएं: राजधानी में लिफ्ट टूटने के पूर्व में भी कई घटनाएं हो चुकी है। डूमरतराई में दो साल पहले लिफ्ट का नियमित मेंटनेंस नहीं होने से एक युवक की लिफ्ट में फंसकर मौत हुई थी। युवक लिफ्ट के बाहर था, ऐसे में लिप्ट की अंदर की जाली वाला दरवाजा बंद हो गया. और लिफ्ट नीचे उतरने लगी और युवक की मौके पर ही मौत हो गई । इसी तरह सात साल पहले अंबुजा मॉल में ग्राुंड फ्लोर में सवार आठ लोगों को चोटें आई थी।

घटना के पांच दिन पूर्व ही लिफ्ट का मेंटनेंस कराया था।    ग्राउंंड फ्लोर के पास टूटा तार  विधानसभा टीआी के अनुसार लिफ्ट ग्राउंट फ्लोर के करीब पहुंची थी, वैसे ही लिफ्ट का तार टूट गया और वह नीचे गिर गई। इसी दौरान लिफ्ट में सवार लोगों को गिरने से चोटें आई। राहत की बात यह रही कि लिफ्ट का वायर ग्राउंट फ्लोर के करीब टूटा, लिफ्ट  का तार ऊपरी मंजिल में टूटता तो गंभीर हादसा होने से इंकार नहीं किया जा सकता । विवाह समारोह में शामिल होने गए एक मेहमान के मुताबिक लिफ्ट में दस लोगों के सवार होने की कैपेसिटी है।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button