मध्य प्रदेश

होटल में समोसे के लिए पैरों से धोये आलू, वीडियो वायरल, हरकत में आया खाद्य विभाग का अमला

भिंड
 समोसे का नाम सुनते ही उसका स्वाद मुंह में आने लगता है। लेकिन ये समोसा कैसे तैयार किया जा रहा है। इसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। गोहद में संचालित मिठाई की एक दुकान में समोसे में डालने वाले आलू को पैरों से कुचलने का वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल हुआ है। इसके बाद खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने पहुंचकर दुकान का निरीक्षण करने के साथ मिठाई के सैंपल लिए। वहीं गोहद थाना पुलिस ने धमकाने के मामले में दुकान संचालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

जानकारी के अनुसार गोहद चौराह पर संचालित बृजवासी मिष्ठान भंडार पर दुकान में कर्मचारी पैरों से आलू कुचल कर समोसे का मसाला तैयार कर रहा था। इस दौरान किसी व्यक्ति ने इसका वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया में वायरल कर दिया।

इतना ही नहीं नगर की कई नाश्ता व अन्य दुकानों पर नाश्ता का निर्माण गंदगी के बीच किया जा रहा है। साथ ही जिस तेल में सामग्री बनाई जा रही है, वह भी शुद्ध नहीं है। बार-बार उपयोग करने से तेल भी काला पड़ जाता है। इसके बाद भी इसका उपयोग किया जा रहा है। वहीं दुकानों पर जिस सामग्री का विक्रय किया जा रहा है, उसे भी ढंक कर नहीं रखा जा रहा है। इससे सामग्री के खराब होने का डर बना रहता है।

हाइवे पर रोड पर संचालित नाश्ते की दुकानों पर खुली सामग्री होने से धूल व गंदगी भी फैलने से सामग्री के खराब होने का डर बना रहता है। विभाग को इस ओर ध्यान देकर दुकानदारों पर कार्रवाई करना चाहिए। खुले में खाद्य सामग्री को बेचा जा रहा है। जिन्हें ढंककर न रखने के कारण मक्खियां व धूल से खाद्य सामग्री दूषित हो रही हैं। इसके बाद भी जवाबदार इन दुकानदारों को समझाइश व कार्रवाई करने की पहल नहीं कर रहे हैं।

एक दिन पहले ही पका रहे आलू

नगर की कई दुकानों पर समोसा व आलूबड़ा में उपयोग होने वाले आलू को एक दिन पहले ही पका लिया जा रहा है। दूसरे दिन इसे खाद्य पदार्थों में मिलाकर ग्राहकों को बेच दिया जाता है। ऐसा करने से लोगों में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वहीं डाक्टर भी बासी और सड़े गले पदार्थों को न खाने की सलाह देते हैं।

वीडियों बहुप्रसारित होने के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी हरकत में आए। इसके बाद सुबह खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता ने बृजवासी मिष्ठान पर अपनी टीम के साथ पहुंचे। दुकान का निरीक्षण कर साफ-सफाई सहित अन्य बिंदुओं की जांच की गई। साथ ही मिठाई के सैंपल भी लिए गए।

इनका कहना है

बृजवासी मिष्ठान भंडार का वीडियो बहुप्रसारित होने के बाद दुकान का निरीक्षण किया गया। साथ ही कुछ मिठाइयों के सैंपल लिए गए हैं। दुकान संचालक को नोटिस जारी किया जा रहा है। संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

अवनीष गुप्ता, खाद्य सुरक्षा अधिकारी।

दुकान संचालक ने धमकाया, केस दर्ज

36 वर्षीय आशीष पुत्र स्व राकेश शर्मा निवासी वार्ड 14 किला रोड गोहद ने अपने साथी अनिल तोमर, राकेश गौड के साथ थाने पहुंचकर 12 फरवरी को पुलिस को बताया कि शाम 6.30 बजे मैं, अपने आयल मिल पशु आहार केंद्र मंडी तिराहा के बाहर खड़ा हुआ था, तभी वहां पर बृजवासी मिष्ठान भंडार का संचालक रामवरन बघेल अपने अन्य दो साथियों के साथ आया और मेरे द्वारा अटल चौक पर दुकान पर पैरों से आलू धोने का वीडियो बनाने व खबर चलाने को लेकर मुझे गालियां देने लगा। साथ ही मुझे जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद गोहद पुलिस ने इस मामले में दुकान संचालक व अन्य दो लोगों पर 294, 506 सहित अन्य धराओं में केस दर्ज कर लिया।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button