छत्तीसगढ़रायपुर जिला

CG : बुजुर्ग महिलाओं के गले से चेन खींचने वाला स्नैचर गिरफ्तार

रायपुर में चैन स्नेचिंग की 3 घटनाओं को अंजाम देने वाले आरोपी कुमार पंडित को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ने न्यू राजेन्द्र नगर थाना क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों में बुजुर्ग महिलाओं को अपना शिकार बनाया था। एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट और न्यू राजेन्द्र नगर थाना की संयुक्त टीम ने सैकड़ों सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद आरोपी की पहचान की और उसे दबोच लिया। उसके कब्जे से 3 सोने की चेन बरामद की गई है।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना न्यू राजेन्द्र नगर पुलिस की संयुक्त टीम ने चैन स्नेचिंग की घटनाओं के संबंध में प्रार्थियों से विस्तृत पूछताछ कर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी शुरू की। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण करने के साथ ही घटना स्थल व उसके आस-पास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगालते हुए आरोपियों द्वारा फरार होने हेतु जिन मार्गो का उपयोग किया गया था उन मार्गो में लगे सैकड़ो सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगाला गया। टीम के सदस्यों द्वारा अज्ञात आरोपियों द्वारा घटना के दौरान उपयोग किये जाने वाहनों के संबंध में भी जानकारी एकत्र कर अज्ञात आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे। अज्ञात आरोपियों के संबंध में तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही मुखबीर भी लगाया गया। टीम के सदस्यों द्वारा तरीका वारदात के आधार पर चैन स्नेचिंग के पुराने व हाल ही में जेल से रिहा हुए लूट के आरोपियों के संबंध में भी तस्दीक कर इनकी गतिविधियों पर सतत् निगाह रखकर भी अज्ञात आरोपियों की पतासाजी करने के हर संभव प्रयास किये जा रहे थे।

इसी दौरान अज्ञात आरोपी की गिरफ्तारी में लगी टीम के सदस्यों को घटना में सिविल लाईन बैरन बाजार निवासी कुमार पंडित के संलिप्तता के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई।  जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा कुमार पंडित की पतासाजी करते हुए उसे गिरफ्तार करने में सफलता मिली। टीम के सदस्यों द्वारा प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर चैन स्नेचिंग की घटनाओं के संबंध में पूछताछ करने पर उसके द्वारा थाना न्यू राजेन्द्र नगर क्षेत्र के अलग – अलग स्थानों से अलग- अलग महिलाओं के गले में पहने चैन स्नैचिंग की 03 घटनाओं को अंजाम देना बताया गया।

आरोपी कुमार पंड़ित को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 03 नग सोने की चैन कुल वजन लगभग 40 ग्राम तथा घटना में प्रयुक्त 01 नग दोपहिया वाहन जुमला कीमती लगभग 3,10,000/- रूपये जप्त कर कार्रवाई की गई।

आरोपी के विरूद्ध थाना न्यू राजेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 219/24 धारा 356, 379 भादवि., अपराध क्रमांक 221/24 धारा 356, 379 भादवि. तथा अपराध क्रमांक 237/24 धारा 356, 379 भादवि का अपराध पंजीबद्ध है।   

गिरफ्तार आरोपी –
कुमार पंड़ित पिता स्व. सम्पत लाल पंड़ित उम्र 55 साल निवासी मकान नंबर 202 रजब अपार्टमेंट फरिश्ता हॉस्पिटल के पास बैरन बाजार थाना सिविल लाईन रायपुर।

कार्यवाही में निरीक्षक जितेन्द्र ताम्रकार थाना प्रभारी न्यू राजेन्द्र नगर, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट से प्रभारी परेश पाण्डेय, सउनि. जमील खान, प्र.आर. कृपासिंधु पटेल, प्रमोद वर्ठी, आर. दिलीप जांगडे, केशव कुमार सिन्हा, राजेन्द्र तिवारी, संतोष सिन्हा तथा थाना न्यू राजेन्द्र नगर से उपनिरीक्षक लकेश गंगेश, सउनि. सुरेन्द्र साहू एवं आर. विजय भास्कर की महत्वपूर्ण भूमिंका रहीं।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button