देशराज्‍य

अगले महीने से खुल सकता है जू, महंगी हो जाएंगी टिकटों की कीमत

करीब एक साल से बंद दिल्ली चिड़ियाघर के खुलने को लेकर लोग उत्साहित हैं। अब तक तो उम्मीद जताई जा रही है कि चिड़ियाघर अप्रैल के पहले सप्ताह में खुल सकता है, लेकिन एक बार फिर से बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण इसपर संशय बरकरार है।

इस संबंध में पिछले सप्ताह चिड़ियाघर के वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक भी हुई थी। इसमें चिड़ियाघर को नए रूप व नियमों के मुताबिक खोले जाने पर चर्चा की गई थी। यदि सब कुछ ठीक रहा तो संभव है की वन्यजीव प्रेमी एक बार फिर यहां सैर कर सकेंगे। हालांकि, अब पहले के मुकाबले टिकट थोड़ा महंगा हो सकता है।

पिछले दिनों बर्ड फ्लू के कारण चिड़ियाघर से नमूने लिए गए थे, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। हालांकि, इससे पहले रिपोर्ट पॉजिटिव थी। चिड़ियाघर के एक अधिकारी के मुताबिक, पहले इसे कोरोना की वजह से बंद कर दिया गया था। बाद में बर्ड फ्लू के मामलों की वजह से इसे खोलने का विचार ठंडे बस्ते में चला गया। यदि अगले माह तक कोरोना के मामलों में अधिक इजाफा नहीं होता है तो इसके खुलने की उम्मीद है।

नए नियमों के साथ होगा प्रवेश
अधिकारी ने बताया कि चिड़ियाघर खुलने पर कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके तहत परिसर के अंदर व बाहर सफेद गोले बनाए जाएंगे। परिसर में केवल सीमित संख्या में ही पर्यटकों को प्रवेश की अनुमति होगी। इसके लिए भी उन्हें ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी। टिकट बुक करने के बाद मोबाइल पर जारी नंबर से पर्यटकों को प्रवेश मिल सकेगा। इसका उद्देश्य कोरोना महामारी के बीच कैशलेस व कॉन्टैक्टलेस टिकट को बढ़ावा देना है।

चिड़ियाघर खुलने से पहले ही इसकी टिकट भी महंगी कर दी गई है। अब भारतीय वयस्कों के लिए इसके दाम 80 रुपये कर दिए गए हैं। वरिष्ठ नागरिकों व पांच से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए यह 40 रुपये है। पांच वर्ष से कम बच्चों के लिए यह निशुल्क है। 

पहले व्यस्कों के लिए टिकट की कीमत 40 रुपये थी। विदेशी पर्यटकों के लिए टिकट की कीमत 400 रुपये कर दी गई है। वहीं, विदेशी पांच से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए यह 200 रुपये है। सार्क देशों के व्यस्कों के लिए यह 200 रुपये व बच्चों के लिए 100 रुपये है।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button