छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

धानापायली में एक ही परिवार के नौ संक्रमित

अंबागढ़ चौकी । वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के दूसरे दौर में हर दिन कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। बीते एक सप्ताह में संक्रमित मरीजो की संख्या 40 से पार हो गई है। कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलाव को देखते हुए तीन महीने से बंद कोविड केयर सेंटर को फिर से शुरू कर दिया गया है। जानकारी दी गई की नगर के वार्ड एक मेरेंगांव में स्थित कोविड सेंटर शासकीय कन्या शिक्षा परिसर छात्रावास में मरीजो की भर्ती शनिवार से षुरू हो जाएगी। आज तक की स्थिति में ब्लाक में सामने आए कोरोना संक्रमित के गंभीर मरीजों को इलाज के लिए जिला मुख्यालय पेंड्री रेफर किया गया है। सामान्य रोगियो को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

बीएमओ डा.आआर ध्रुवे ने बताया की ब्लाक मुख्यालय से महज तीन किमी की दूरी पर स्थित ग्राम धानापायली में कोरोना विस्फोट हुआ है। सात सौ की आबादी वाले इस गांव में दो दिनो में एक ही परिवार के नौ लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। धानापायली के सरपंच शत्रुपा राजू परतेती ने बताया की धानापायली में जिन वयक्तियों को कोरोना संक्रति पाया गया है। वे सभी एक ही परिवार के सदस्य है। इनको सर्दी , खासी व टायफाइड के लक्षण आ रहे थे। सरपंच परतेती ने बताया की सभी संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। ग्रामीणों को संक्रमितो से दूर रहने की सलाह दी गई है। बीएमओ ध्रुवे ने बताया की धानापायली के अलावा ग्राम बांधाबाजार में हर दिन कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे है। यहां पर मरीजो की संख्या 10 से बढ़ गई है। संक्रमण के रोकथाम के लिए प्रशासन ने बांधाबाजार के प्रभावित क्षेत्र कटेनमंट जोन बना दिया है। ग्रामीणों को संक्रमण से बचने के लिए कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए दिए गए निर्देशों को पालन करने की समझाइश दी गई है। इन दो गांवो के अतिरिक्त बिटाल, जादूटोला, खुर्सीटिकुल, थुहाडबरी व आतरगांव में एक एक संक्रमित मरीज निकले हैं।

0 पंजीयन काउंटर की संख्या बढ़ेगी विकासखंड मुख्यालय में अंबागढ़ चौकी नगर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के सीनियर सिटीजन व 45 प्लस नागरिक कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पहुंच रहे है। ब्लाक मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को टीकाकरण के लिए आए नागरिकों को घंटों इतंजार करना पडा। टीकाकरण से पहले किए जा रहे पंजीयन काउंटर की संख्या मात्र एक होने के कारण वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे लोगों को काफी असुविधाओं व परेशानियों का सामना करना पड़ा। नागरिकों की मांग पर स्थानीय विधायक छन्नाी चंदू साहू ने स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों को पंजीयन काउंटर की संख्या बढाने का निर्देश दिया। शुक्रवार सीएचसी में टीका लगाने के लिए पहुंचे भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष राजकिशोर खंडेलवाल व भाजपा नेता ढालसिंह साहू ने बताया की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के टीकाकरण केंद्र में पूरी तरह अव्यवस्था का आलम है। यहां पर नागरिको को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा नेताओं ने नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस नेता अनिल मानिकपुरी से स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण की समुचित व्यवस्था बनाने की अपील की।

वर्जन

टीकाकरण की सुविधा के लिए शनिवार से पंजीयन काउंटर बढाया जा रहा है। निर्देशों के अनुसार टीकाकरण के दायरे में आने वाले पात्र सभी लोगों को अनिवार्य रूप से टीका लगाया जाएगा।

डा.आरआर ध्रुवे, बीएमओ अंबागढ़ चौकी बिना मास्क के घूमने वालों पर हुई कार्रवाई मोहला में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। संक्रमितों की तादाद बढ़ती ही जा रही है। इधर, पुलिस ने बिना मास्क के घूमने वालों पर अभियान छेड़ दिया है। ग्राम पंचायत मोहला, थाना प्रभारी व पुलिस प्रशासन की सहायता से मास्क ना पहनने वाले लोगों पर चालानी कार्रवाई की गई। वैश्विक महामारी व कोरोना काल से ही इंटरनेट मीडिया व अन्य माध्यमों से लोगों को सूचित किया जा रहा है कि वह लगातार मस्क गमछे इत्यादि से अपने आप को सुरक्षित करने का प्रयास करें। लेकिन ग्रामीणों इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button