छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

स्टॉक में सिर्फ 19 हजार डोज, आज शहर में 8 स्थानों पर ही वैक्सीनेशन

जिले में वैक्सीनेशन पूरे उत्साह के साथ जारी है। रोजाना औसत 18 हजार लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं। लेकिन इस उत्साह पर अब स्टॉक की कमी भारी पड़ती दिख रही है। रविवार को जहां टीकाकरण बंद रहा वहीं जिले में सोमवार के लिए ही वैक्सीन का स्टॉक बचा है। शहर के 8 स्थानों पर भी टीकाकरण होगा। नई खेप देर शाम तक नहीं पहुंची तो मंगलवार से टीकाकरण पर ब्रेक लग सकता है।

जिले में रविवार को वैक्सीनेशन पूरी तरह बंद रखा गया था। इसकी वजह अब तक हुए वैक्सीनेशन के डेटा मैनेज करने से लेकर दूसरे जरुरी बातों को बताया गया। सोमवार को वैक्सीनेशन की फिर शुरुआत होगी लेकिन सीमित स्टॉक के साथ। जिले में 19 हजार 310 डोज ही मौजूद है। इसमें 9010 कोवैक्सीन और 10300 कोविशील्ड शामिल हैं। जिले में रोजाना औसत 18 हजार लोगों को वैक्सीन लग रही है।

इस लिहाज से उक्त स्टॉक सोमवार को ही खत्म हो जाएगा। इसके बाद वैक्सीन के लिए संकट की स्थिति निर्मित हो सकती है। हालांकि अफसरों का दावा है कि वैक्सीन की अगली खेप जल्द पहुंच जाएगी, लेकिन इसे लेकर अब तक कोई स्पष्ट स्थिति नहीं बनी है।

5 लाख से अधिक लोगों को लग चुकी वैक्सीन
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में कुल 11 लाख 87 हजार लोगों को वैक्सीन लगाया जाना है। इसके विरुद्ध अब तक 5 लाख 14 हजार 423 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें 83 हजार 349 लोग वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगवा चुके हैं। खास बात यह है कि वैक्सीनेशन की यह रफ्तार 21 जून के बाद बढ़ी है। इस बीच रोजाना बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन हो रहा है। एक ही दिन में सबसे अधिक 44 हजार वैक्सीनेशन का भी रिकार्ड बना।

ऐसी स्थिति, दूसरी डोज वालों को भटकना पड़ रहा
वैक्सीनेशन की कमी का सबसे अधिक असर दूसरे डोज वालों पर पड़ रहा है। कोविशील्ड वैक्सीन की कमी लंबे समय से बनी हुई है। जिले के सेंटरों में जरूरत के मुताबिक कोविशील्ड की सप्लाई नहीं हो रही है। जबकि वैक्सीनेशन की शुरुआत में यही वैक्सीन लगाई गई थी, ऐसे में दूसरे डोज के लिए भी इन दिनों सबसे अधिक जरूरत कोविशील्ड वैक्सीन की ही पड़ रही है। लेकिन सेंटरों में यह वैक्सीन नहीं होने के चलते लोगों को मायूस लौटना पड़ रहा है।

पर्याप्त स्टॉक, रफ्तार रही तो 30 दिन में टारगेट तक
जिले में जिस रफ्तार से वैक्सीनेशन हो रहा है, अगर वही रफ्तार बरकरार रही तो अगले 30 दिन में जिला अपने लक्ष्य के करीब पहुंच जाएगा। अगले 30 दिनों में वैक्सीन की पहली डोज लगभग हर पात्र को लग सकती है। वैक्सीनेशन का लक्ष्य 11 लाख 87 हजार हितग्राहियों का है। अब तक 5 लाख से अधिक को वैक्सीन लग चुकी है, वहीं रोजाना 18 हजार के औसत से वैक्सीनेशन हुआ तो 30 से 35 दिन में लक्ष्य के करीब पहुंचा जा सकता है।

इन सेंटरों पर वैक्सीनेशन

  • मेडिकल कॉलेज पेंड्री
  • जिला हास्पिटल बसंतपुर
  • पीएचसी लखोली
  • पीएचसी मोतीपुर
  • शंकरपुर स्कूल
  • दिग्विजय स्टेडियम
  • गुरुद्धारा
  • माहेश्वरी भवन, रामाधीन मार्ग
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button