छत्तीसगढ़

GD कॉन्स्टेबल के लिए 10 जुलाई तक जारी हो सकता है

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की जनरल ड्यूटी (GD) कॉन्स्टेबल भर्ती का इंतेजार कर रहे अभ्यर्थियों को किसी भी वक्त बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने के बाद SSC लंबित परीक्षाओं को तेजी से करवाने में जुट गया है। अनुमान है कि हाल ही में कई लंबित परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा के बाद अब SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए 10 जुलाई तक नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

10 जुलाई तक जारी हो सकता है नोटिफिकेशन
SSC द्वारा आयोजित होने वाली CGL, CHSL की परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा की जा चुकी है। ऐसे में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि आयोग 10 जुलाई से पहले कॉन्स्टेबल के पदों के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। गौरतलब है कि SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए 25 मार्च को ही नोटीफिकेशन जारी होने वाला था, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से आयोग ने नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख को कई बार स्थगित कर दिया था।

समय से पीछे चल रही हैं भर्ती प्रक्रियाएं
SSC की कई परीक्षाएं अपने रूटीन से पीछे चल रही हैं , इसी वजह से महामारी का प्रकोप खत्म होने के साथ ही SSC सभी परीक्षाओं को ट्रैक पर लाने की कोशिश में लगा है। SSC ने इसी क्रम में कोरोना के मामले कम होते ही CGL , CHSL और CPO जैसी परीक्षाओं के तारीखों की घोषणा कर दी है। इसलिये अब यह उम्मीद लगाया जा रहा है कि आयोग जल्द ही GD कॉन्स्टेबलों की बहाली के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। 

कैसे देख सकेंगे नोटीफिकेशन : 
एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी उसे SSC की आधिकारिक वेबसाइट  पर देख सकते हैं तथा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद इन पदों के लिए परीक्षा के तारीखों की घोषणा की जाएगी और 3 चरणों मे भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पहले कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा और उसके बाद उसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

कैसे करें तैयारी :
अगर आप भी इस परीक्षा में सफल होकर भारतीय अर्धसैनिक बलों में शामिल होना चाहते हैं तो आपको सफलता द्वारा इसकी तैयारी के लिए चलाए जा रहे स्पेशल कोर्स को जरूर ज्वॉइन करना चाहिए। इस स्पेशल कोर्स में आपको 180 घंटे से ज्यादा की स्टडी क्लासेस और 180 से भी अधिक डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ नोट्स के साथ अन्य कई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। तो देर किस बात की आज ही ज्वॉइन करें यह SSC GD स्पेशल कोर्स और अपनी तैयारी को करे और भी मजबूत। इसके अलावा आप सफलता ऐप के जरिये भी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए क्लास ज्वॉइन कर सकते हैं।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button