छत्तीसगढ़रायपुर जिला

रायपुर के आयुर्वेदिक कॉलेज में 40 बेड की व्यवस्था, परिजन भी रह सकेंगे साथ; लेकिन डॉक्टरों की दुआएं कि बच्चों को न लाना पड़े

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने संभावित तीसरी लहर के लिए एडवांस तैयारियां की हैं। आशंका है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को ज्यादा चपेट में ले सकती है। ऐसे में रायपुर के आयुर्वेदिक कॉलेज में 24 घंटे सातों दिन चलने वाले बच्चों के अस्पताल की व्यवस्था की गई हैं। हालांकि अस्पताल के डॉक्टर निलय मझोरकर ये दुआ करते हैं कि ऐसी नौबत न आए कि बच्चों को यहां लाना पड़े। उन्होंने कहा कि कोई भी नहीं चाहता कि बच्चे बीमार पड़े, मैं भी नहीं, लेकिन उन्हें मूलभूत सुविधा देना हमारा फर्ज है।

40 बेड के साथ बच्चों का अस्पताल तैयार है।

40 बेड के साथ बच्चों का अस्पताल तैयार है।

जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मीरा बघेल मैडम की टीम ने इस अस्पताल को तैयार करने में काफी मेहनत की है। इस वक्त हम यहां आम बीमारियों का उपचार शुरू कर चुके हैं। दो सप्ताह पहले ही शुरू हुए इस अस्पताल में अब तक 100 से अधिक बच्चों को मेडिकल फैसेलिटी मिली है। अगर कोविड की तीसरी लहर में जरूरत पड़ी तो इसे कोविड अस्पताल के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा।

प्राइवेट अस्पताल जैसा वार्ड बनाया

किसी प्राइवेट अस्पताल में जिस क्वालिटी के बेड, इन्फ्रास्ट्रक्चर होता है, इस अस्पताल का सेटअप कुछ वैसा ही है। इस वक्त यहां 40 बेड हैं। 20 अधिक वेंटिलेटर का बंदोबस्त किया जा रहा है। सभी बेड्स पर ऑक्सीजन की व्यवस्था है। बच्चों के लिए इन्फ्यूजन पंप का बंदोबस्त किया गया है। अस्पताल में एक लैब भी बनाई गई है। छोटे बच्चों के लिए न्यू बॉर्न बेबी केयर सेंटर बन रहा है। बच्चों के लिए ICU भी तैयार किया जा रहा है।

इंडोर स्टेडियम में बच्चों का केयर सेंटर भी तैयार किया जा रहा है।

इंडोर स्टेडियम में बच्चों का केयर सेंटर भी तैयार किया जा रहा है।

बच्चे को कोरोना हुआ तो पेरेंट्स अस्पताल में रहेंगे साथ

डॉ. निलय ने बताया कि अस्पताल में ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि कोविड की स्थिति में पेरेंट्स उनके साथ रहे। छोटे बच्चों को यदि कोविड अपनी चपेट में लेता है तो गाइड लाइन के मुताबिक पेरेंट्स को अस्पताल या होम आइसोलेशन के वक्त बच्चे के साथ रहने दिया जाएगा। आयुर्वेदिक अस्पताल में भी इंतजाम किया जा रहा है कि बच्चों के साथ अटेंडर के रूप में उनकी मां या परिवार के एक सदस्य को रहने की सुविधा मिलेगी।

इस जगह पर बेड लगाए जाएंगे। तस्वीर इंडोर स्टेडियम की।

इस जगह पर बेड लगाए जाएंगे। तस्वीर इंडोर स्टेडियम की।

इंडोर स्टेडियम में कार्टून वाले कमरे

रायपुर के इंडोर स्टेडियम को भी बच्चों के कोविड अस्पताल के तौर पर तैयार किया जा रहा है। यहां लगभग 70 बेड का केयर सेंटर बनाया गया है, जो पूरी तरह से बच्चों पर फोकस्ड है। इसकी दीवारों पर मिकी माउस, स्पाइडरमैन, डोरेमॉन और जंगल बुक वाले मोगली, बघीरा जैसे कार्टून कैरेक्टर बनाए गए हैं। यहां भी बच्चे के साथ पेरेंट्स रह पाएंगे। बच्चों के लिए गेम जोन बनाया जा रहा है। बेड को ऑक्सीजन लाइन से जोड़ा गया है।

पूरे प्रदेश में बच्चों के लिए रखे जाएंगे 20-20 वेंटीलेटर बेड

प्रदेश के सभी 6 सरकारी मेडिकल कॉलेजों के अस्पतालों में 100-100 बिस्तरों वाले आईसीयू का सेटअप बनाया जा रहा है। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बच्चों के लिए 20 वेंटिलेटर आरक्षित रखे गए हैं। रायपुर के डॉ. अंबेडकर अस्पताल में तीसरी लहर के लिए गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों के लिहाज से स्पेशल आईसीयू वार्ड बनाए जा रहे हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button