छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

ll संस्कारधानी राजनांदगांव की महिलाएं लेंगी मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण ll

परम्परागत उद्योग को बढ़ाने के लिए खादी आयोग से मिलेगी कुम्हारों को चाक व टूलकिट

राजनांदगांव : खादी व ग्रामोद्योग आयोग के डायरेक्टर अजय कुमार सिंह के एक दिन के राजनांदगांव प्रवास पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के जागरूकता शिविर में छुईखदान के सल्हेवार, खैरागढ़ के करेला ग्राम, डोंगरगढ़ व  डोंगरगांव के मनेरी में ग्रामोद्योग की संभावना को देखते हुए महिलाओं से चर्चा कर आयोग से जुड़ने व बैंक लिंकेज की जानकारी दी।
आयोग की जानकारी बताते हुये श्री अजय सिंह ने खैरागढ़ के करेला ग्राम जो पूरे इंडिया में करेला भवानी मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है वहां की भौगोलिक स्थिति को देखते हुये व राष्टीय आजीविका मिशन से जुड़ी 50 महिलाओ से चर्चा कर 20 महिलाओ को आयोग द्वारा मधुमक्खी पालन हेतु चयनित  किया जिन्हें प्रशिक्षण देने का अस्वासन दिया साथ ही बाकी महिलाओ को पी एम जी पी योजनाओं से जुड़ने की स्वीकृति दी ।


श्री सिंह ने डोंगरगढ़ में 60 कुम्हारों के परिवार जो माटी से जुड़ कर माटी की कला कृति बनाते है इन महिलाओ का जीवन स्तर सुधारने के लिये 40 महिलाओ को निःषुल्क चाक का वितरण व अन्य किट आयोग द्वारा दिये जाने का अस्वासन दिया साथ ही इन महिलाओं को पी एम जी पी योजनाओं से जुड़ने कहा परंम्परागत उद्योग को बढ़वा देना व आगे लाने है इसके लिये आयोग ने कर्नाटक में कुम्हारों का ट्रेनिंग सेंटर में 15 दीन से 4 माह तक कि ट्रेनिंग में जो भी कुम्हार या अन्य समुदाय के कलाकार जाना चाहे उसके लिये आयोग पूरा सहयोग करेगा।
डोंगरगढ़ के परंपरागत उद्योग से जुड़े 30 चर्मकारों के परिवारों को आयोग से जुड़ने व योजनाओं की जानकारी दी।
आयोग के श्री साहू जी ने महिलाओ को पी एम जी पी योजना से जुड़ने की प्रक्रिया व डॉक्यूमेंट की जानकारी दी।
डोंगरगांव के मनेरी में पूर्व में मधुमक्खी पालन हेतु प्रशिक्षित महिलाओ को किट वितरण पूर्व सांसद प्रदीप गांधी जी व अजय सिंह द्वारा किया गया।
मधुमक्खी पालन में आयोग की ओर से श्री पी नायर ने जितने भी महिलाओ का चयन हुआ उसके प्रस्ताव व काम करने के तरीके बताए।
महिला समूह के उत्पादित माल की बिक्री की सबसे बड़ी समस्या होती है जिसके लिए युवा व्यवसायी यश शर्मा जिन्होंने बाल कृष्ण फैंसी स्टोर छोटी सी दुकान खोल  ई कामर्स के माध्यम से अपनी सामग्रियों को कैसे बेचते है व इन महिलाओं को भी इस प्रकार का प्लेटफार्म देने के लिये यश शर्मा को आयोग के श्री सिंह ने बधाई दी व आने वाले समय मे ये महिलाये भी सामग्री यश शर्मा द्वारा सामग्री बेच सकती हूं।
संस्कारधानी में आयोग की योजनाओं से जुड़ने में प्रदीप कुमार, सुशील श्रीवास्तव, दीनानाथ लिल्हारे, मिनिष गर्ग, आशा मेश्राम,सविता साहू, वर्षा मेश्राम जो कि पूरा समूह गठन, बैंक लिंक व बैठक व्यवस्था में पूरा सहयोग किया।  साथ हु ग्राम के सरपंच, सचिव, ग्राम सहायक व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button