छत्तीसगढ़

मुड़पार में हनुमद महायज्ञ ,संत समागम व राम कथा महोत्सव में राजनांदगांव जिला पंचायत अध्यक्ष गीता घासी साहू शामिल हुए

भगवान राम का जीवन चरित्र सर्वथा अनुकरणीय:गीता घासी साहू 

यज्ञ मानव जीवन को सफल बनाता है: गीता घासी साहू

राजनांदगांव जिला के घुमका पटेवा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मुड़पार में दक्षिण मुखी हनुमान महायज्ञ के एकादश वर्ष पर 10 फरवरी से 16 फरवरी तक सप्त दिवसीय सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय श्री हनुमत महायज्ञ एवं दिव्य राम कथा महोत्सव का लाभ क्षेत्रवासी सहित जिले भर के लोग प्राप्त कर रहे हैं। राजनांदगांव जिला पंचायत अध्यक्ष गीता घासी साहू मुख्य अतिथि के रूप में साथ में क्षेत्र क्रमांक 9 के जिला पंचायत सदस्य राजेश श्यामकर भी शामिल हुए ।आयोजक समिति द्वारा अध्यक्ष गीता घासी साहू को पुष्पहार ,श्रीफल ,श्री राम गमछा एवं प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। श्रीमती  साहू ने हनुमद महायज्ञ में संत महात्माओं से आशीर्वाद लिया एवं कथा वाचन का श्रवण किया। अध्यक्ष गीता घासी साहू ने आयोजक समिति एवं क्षेत्रवासियों को ऐसे आयोजन के लिए कोटि कोटि बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान राम का जीवन चरित्र सर्वथा अनुकरणीय है भगवान राम ने अपने चरित्र के माध्यम से लोक और समाज में यह प्रदान की इस जीवन में अनेक कष्टों को सहन करते हुए भी कभी भी अपने स्वधर्म का त्याग नहीं करना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि यज्ञ को शास्त्रों में सर्वश्रेष्ठ कर्म कहा गया है इनकी सुगंध समाज को सुसंगठित कर एक व्यवस्था देती है ।यज्ञ करने वाले अपने आप में दिव्य आत्मा होते हैं यज्ञ के माध्यम से अनेक  सिद्धियां प्राप्त की जा सकती है यज्ञ मनोकामना को सिद्ध करने वाला होता है .यज्ञ मानव जीवन को सफल बनाने के लिए एक आधारशिला है।

कार्यक्रम में प्रतिदिन ख्याति प्राप्त मंडलियों द्वारा रामायण एवं पंडवानी कार्यक्रम का हुआ आयोजन जिसमें श्रीमती यशोमती सेन जय गुरुदेव छत्तीसगढ़ी पंडवानी पार्टी बोरिद गरियाबंद, संत रामशरण जी हरि कीर्तन कार परसदा कला फिंगेश्वर गरियाबंद ,शांति बाई चेलक सत्यम पंडवानी पार्टी ग्राम पिरदा भिभौरी दुर्ग, राजेंद्र  लोचन तिवारी तुलसी मानस मंदाकिनी बघमर्रा खैरागढ़, रितु वर्मा अंतरराष्ट्रीय पंडवानी पार्टी रिसाली भिलाई ,कृष्ण कुमार दुबे जी स्वरांजलि मानस परिवार तुमा कला धमधा ,श्रीमती पूर्णिमा साहू जय शारदा पण्डवानी पार्टी शिवपुरी जामुल के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी. लोगों ने भरपूर  लाभ उठाया।


यज्ञ समिति ,समस्त क्षेत्रवासी एवं ग्रामवासी मुड़पार के सहयोग से लोगों ने श्रद्धा और भक्ति से महायज्ञ में शामिल होकर श्रद्धालुओं ने कार्यक्रम का लाभ उठाया साथ ही प्रतिदिन होने वाले महायज्ञ  के कथा श्रवण का रसपान किया और भोजन भंडारा ,महाप्रसादी श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button