छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : जनसामान्य की समस्याओं का त्वरित निराकरण करें – कलेक्टर

– राजस्व अधिकारियों को पटवारियों के कार्यों की मॉनिटरिंग करने के दिए निर्देश
– कलेक्टर ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली

राजनांदगांव 08 मार्च 2022। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों का निराकरण के लिए ग्रामवार राजस्व शिविर का आयोजन लगातार करें। ग्रामीणों के समस्या का निराकरण गांव में ही किया जाना चाहिए। नामांकन, सीमांकन, बंटवारा, ऋण पुस्तिका जैसे प्रकरण राजस्व की पहली प्राथमिकता है। इसके लिए नागरिकों को भटकना न पड़े। आम नागरिकों से संपर्क रखते हुए उनकी समस्याओं को सुनकर त्वरित निराकरण करें। उन्होंने कहा कि तहसीलदार सभी पटवारियों के कार्यों का मॉनिटरिंग करें। पटवारियों के विरूद्ध शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। शिकायत मिलने और जांच में सही पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई करें। पटवारियों के हल्का कार्यालय में निर्धारित तिथि एवं समय में उपस्थित रहना सुनिश्चित करें। कार्यालय के बाहर पटवारियों के बैठने की निर्धारित तिथि और समय चस्पा होना चाहिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से कहा कि कोर्ट में बैठने और भ्रमण का दिन निर्धारित होनी चाहिए। कार्यालय के बाहर प्रतिदिन कोर्ट में बैठने और भ्रमण की  निर्धारित तिथि का उल्लेख करें।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि जिले की महिला स्वसहायता समूह को प्रदेश में सर्वाधिक 107 करोड़ रूपए बैंक लिंकेज के माध्मय से ऋण प्राप्त हुआ है और एनपीए राज्य स्तर से भी कम है। यह एक बड़ी उपलब्धि है। इसी तरह जिले में कोरोना वैक्सीनेशन में पुरूष की अपेक्षा महिलाओं ने अधिक वैक्सीन लगाया है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने स्कूलों में खेलकूद गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के सभी स्कूलों में खेल सामग्री उपलब्ध होनी चाहिए। स्कूलों में भण्डार नियम का पालन करते हुए गुणवत्तायुक्त खेल सामग्री का क्रय किया जाए। उन्होंने ग्रीष्म ऋतु में आगजनी की संभावना को ध्यान में रखते हुए जिले में स्थित फायर बिग्रेड वाहन की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसी भी दुर्घटना से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखे। इसके लिए मॉकड्रील करते रहें। खरीफ फसल की तैयारी के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि इस वर्ष लक्ष्य के अनुरूप धान के बदले अन्य फसल लेने के लिए किसानों को प्रेरित करें।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि जिले के सभी एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय, प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर विद्यालयों में शौचालयों की मरम्मत एवं साफ-सुथरा कराने की दिशा में कार्य करें। जनसामान्य के लिए बनाए गए शौचालय आदर्श होनी चाहिए और साफ-सफाई की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वसहायता समूह द्वारा उत्पादित सामग्रियों का क्रय सभी आंगनबाड़ी केन्द्र, स्कूल, छात्रावासों में किया जा रहा है। इसी प्रकार सभी विभाग कार्यालय में उपयोग होने वाली वस्तुओं का क्रय स्वसहायता समूह से करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री हाट बाजार, नरवा के कार्य, निर्माण कार्य सहित विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की।
जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की प्रक्रिया लगातार चलनी चाहिए। सभी गौठानों में स्वसहायता समूहों द्वारा आजीविका मूलक गतिविधियां संचालित होनी चाहिए। गर्मी में गायों के लिए गौठान में पर्याप्त पैरा उपलब्ध होना चाहिए। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। सभी एसडीएम एवं विकासखंड अधिकारी वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button