छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : जिला प्रशासन और यूनिसेफ के तत्वावधान में कोविड टीकाकरण प्रिकॉशन डोज की जनजागरूकता के लिये सर्व समाज व जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित

राजनांदगांव । जिला प्रशासन और यूनिसेफ के तत्वावधान में कोविड टीकाकरण प्रिकॉशन डोज की जनजागरूकता के लिये राजनांदगांव नगर निगम टाउन हॉल में सर्व समाज व जनप्रतिनिधियों की बैठक रखी गई। जिसमें नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी के साथ सीपीएम अनामिका और महिला बाल विकास से सीडीपीओ रीना ठाकुर के साथ एनएसएस जिला प्रमुख सुरेश पटेल, जिला संगठक रेडक्रास से प्रदीप शर्मा, स्काउट गाइड से मयुख श्रीवास्तव उपस्थित थे। नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि कोविड जैसी महामारी का सामना हम सभी ने साथ मिलकर किया और बुरा वक्त भी देखा। आज भी यह महामारी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है इसके लिए शासन ने टीकाकरण के प्रथम व द्वितीय डोज के बाद बूस्टर डोज आ गया है जिसके लिए सभी को टीकाकरण के लिए प्रेरित करना है। सभी को मिलकर बूस्टर डोज लगाने के लिए इस अभियान को गति प्रदान करना है। कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि कोरोना अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इसके लिए वृहद रूप से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस हेतु आज कोविड टीकाकरण जागरूकता के लिए सर्व समाज व प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई। इसके लिए प्रथम टीकाकरण का 102 प्रतिशत, द्वितीय का 92 प्रतिशत व बूस्टर का 15 प्रतिशत ही लगा है जिसके लिय जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यूनिसेफ जिला प्रमुख अभिनय सिंह ठाकुर ने बताया कि समाज प्रमुख और संस्था और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से किस तरह से कोविड टीकाकरण प्रिकॉशन डोज को 100 प्रतिशत किया जा सकता है। साथ ही रोको टोको अभियान में काम कर रहे स्वयंसेवकों के द्वारा कोविड में किये गये कार्य के बारे जानकारी दी।
स्वास्थ्य विभाग से अनामिका ने बताया कि  अगस्त 2022  में कोविड टीकाकरण अभियान के 100 प्रतिशत लक्ष्य के लिए तैयारियाँ पूरी कर ली गई है। महिला बाल विकास की रीना ठाकुर ने स्तनपान एवं विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। एनएसएस के जिला संगठक श्री सुरेश पटेल ने बताया कि कॉलेज के विद्यार्थियों में सेवाभाव बहुत है जिसके लिए एनएसएस के विद्यार्थियों ने कोविड में बहुत बढिय़ा काम किया और आगे भी बहुत अच्छा काम करेंगे। रेडक्रास के जिला संगठक श्री प्रदीप शर्मा अपने उद्बोधन में बताया कि सच्ची सेवा दिल से की जाती है। उसके लिए स्वयं को प्रेरित करना पड़ता है आज एक स्वयंसेवक को अच्छे काम का प्रतिफल अवश्य मिलता है। समाजसेवी श्री आनंद वर्गीस मसीह समाज व सिख समाज के श्री भाटिया ने बताया कि संस्कारधानी में सभी समाज के लोगों ने कोविड में अच्छा काम किया और टीकाकरण में भी भरपूर सहयोग का आश्वासन दिया। साथ ही सभी समाज प्रमुख के द्वारा संस्था के द्वारा व जनप्रतिनिधियों के द्वारा टीकाकरण के लक्ष्य में अपना योगदान देने की बात कही गयी है। यूनिसेफ द्वारा चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान में कार्यरत स्वयंसेवकों को नगर निगम आयुक्त और  मुख्य चिकित्सा  एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र वितरण किया गया। शिवेंद्र सहयोग एवं जन कल्याण संस्था के प्रमुख अनिमेष रॉय ने कार्यक्रम में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button