Uncategorized

छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक: 6 अक्टूबर से ठाकुर प्यारे लाल सिंह स्कूल में होगा आयोजन , 51 वार्डों से जुटेंगे खिलाड़ी, पारंपरिक खेलों में होगी जोर-आजमाइश

राजनांदगांवछत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गतिविधियों को ग्रामीण क्षेत्र एवं नगरीय क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने, प्रतिभागियो को मंच प्रदान करने, उनमें खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और खेल भावना का विकास करने के लिए राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक 2022-23 का आयोजन किए जाने का निर्णय लिया गया है।
छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का आयोजन राज्य स्तर, संभाग स्तर, जिला स्तर तथा ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में किया जाना है। शासन द्वारा नगरीय निकाय क्षेत्र में सफल आयोजन करने के आदेश दिए गए है। शासन के आदेशानुसार नगर निगम राजनांदगांव में सफल आयोजन किए जाने महापौर हेमा सुदेश देशमुख के निर्देश पर आयोजन समिति, राजीव युवा मितान क्लब स्तरीय समिति एवं राजीव युवा मितान क्लब जोन स्तरीय समिति का गठन किया गया। समितियों का किया गठन
आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गतिविधियों को ग्रामीण क्षेत्र एवं नगरीय क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक 2022-23 आयोजित करने शासन के आदेशानुसार एवं महापौर के निर्देश पर छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के सफल आयोजन के लिए समितियों का गठन किया गया। गठित समितियों को आयोजन के संबंध में जानकारी दी गई।
51 वार्डों को 6 जोन में बांटा
उन्होंने बताया कि छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का आयोजन 6 अक्टूबर से ठाकुर प्यारेलाल सिंह नगर पालिक निगम उच्चतर माध्यमिक शाला के मैदान में आयोजित किया जाना है। आयोजन के लिए 51 वार्डों को 6 जोन में विभक्त किया गया है। 6 जोन को 3 भाग में बाट कर खेल आयोजित किए जाएंगे, जिसके तहत 6 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से वार्ड 01 से वार्ड 18 कुल 18 वार्ड के बीच छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक खेल आयोजित किए जाएंगे।
इन खेलों का होगा आयोजन
. Rajnandgaon news साथ ही 7 अक्टूबर को प्रात: 9 बजे से वार्ड 19 से वार्ड 35 कुल 17 वार्ड तथा दिनांक 8 अक्टूबर को प्रात: 9 बजे से वार्ड 36 से 51 वार्ड कुल 16 वार्ड के बीच छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक खेल आयोजित किए जाएंगे। जिनमें छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगडी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर की दौड़ एवं लंबी कूद खेलों का आयोजन राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों के मध्य खेला जाएगा। इसके पश्चात इसमें चयनित खिलाड़ी जोन स्तर (08 क्लब को मिलाकर 1 जोन होगा) पर 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक आयोजित किए जाएंगे।
आधार कार्ड व मतदाता परिचय पत्र जरूरी
आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक खेल के लिए समिति का गठन किया गया है, पार्षद द्वारा अनुसंशित खिलाडिय़ों की सूची के खिलाड़ी निर्धारित खेलों में भाग लेगे। खिलाडिय़ों को आधार कार्ड एवं मतदाता परिचय पत्र अनिवार्य रूप से लाना होगा। प्रतियोगिता में चयनित खिलाड़ी आगे के स्तरों में खेल का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक खेल का उद्घाटन 6 अक्टूबर को महापौर हेमा सुदेश देशमुख के मुख्यातिथ्य एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जाएगा। उन्होंने राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों से छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक खेल में भाग लेने की अपील की है।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button