देश

धूम्रपान से गहरा नाता है अकेलेपन का, लॉकडाउन में बढ़ सकती है समस्या- शोध

नई दिल्ली- कोरोना वायरस के खिलाफ जंग चल रही है. कोरोना का संक्रमण फैल रहा है तो कई देश इसके साथ जूझने की आदत डाल रहे हैं. लेकिन लंबें समय से चल रहे लॉकडाउन ने लोगों को कई तरह की मनोवैज्ञानिक मुसीबतों में भी डाला है जिसमें अकेलापन खास है. एक अध्ययन में पाया गया है कि अकेलेपन का से संबंध है.खास अध्ययन में मिले नतीजे ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में इस बात के प्रमाण पाए हैं कि लंबे समय तक अकेले रहने और धूम्रपान का गहरा संबंध है. एडिक्शन जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में एक नई शोध पद्धति का उपयोग किया गया जिसे मेंडनियन रैंडमाइजेशन कहता है. इस पद्धति में लाखों लोगों के जैनेटिक और सर्वे के आंकड़ों का उपयोग होता है. इस अध्ययन में पाया गया कि अकेलेपन से धूम्रपान के बढ़ने की संभावना होती है.

इस शोध के सहलेखक डॉ रेबिन वूटोन ने एक बयान में कहा, “इस  पद्धति का पहले इस सवाल पर कभी उपयोग नहीं किया गया. इसलिए ये नतीजे भी नए हैं. अकेलेपन और धूम्रपान के बीच के संबंध की वजहों में सिगरेट का सूकून का स्रोत माना जाना या बैचेनी को खत्म करने वाला माना जाना शामिल है. इसके अलावा धूम्रपान से  लोगों का अकेलापन भी बढ़ता है. क्योंकि इससे निकोटिन दिमाग में डोपामाइन हारमोन के काम में दखल देता है.

यूके के स्मोकिंग एंड हेल्थ की पब्लिक हेल्थ चैरिटी एक्शन के प्रमुख कार्यकारी डेबोरा एर्नाट ने एक बयान में कहा, “यदि अकेले लोगों के धूम्रपान शुरू करने की संभावना ज्यादा होती है और उनके लिए इसे छोड़ना मुश्किल होता है, तो ऐसे में उन्हें धूम्रपान के ज्यादा नुकसान झेलने पड़ते हैं. धूम्रपान की वजह से लोग समय से जल्दी मर रहे हैं जिसे रोका जा सकता है और इनकी संख्या उन लोगों से 30 गुना ज्यादा है जो कैंसर हृदय और श्वास की बीमारियों से मर रहे हैं. शोध इस बात को रेखांकित करता है कि अकेलापन से पीड़ित घूम्रपान करने वालों को सहायता की जरूरत है जिससे वे न केवल अपना स्वास्थ्य सुधार सकें बल्कि अपना अकेलापन भी दूर कर सकें.

डॉ वूटोन का कहना है, “अचानक पूरा ब्रिटेन ही सामाजिक तौर पर अलग-थलग हो गया है. ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया. इससे अकेलापन बढ़ेगा. हम यह जानना चाहते थे कि अकेलापन धूम्रपान रोकने की संभावना को कम कर देता है. हमें लगता है कि यह उनके लोगों के लिए बहुत जरूरी हो सकता है जो इस महामारी के दौरान धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं.

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button