कवर्धा जिलाक्राइमछत्तीसगढ़

व्यापारी परिवार की पिटाई के विरोध में VHP का कल कवर्धा बंद

VHP जिलाध्यक्ष कैलाश शर्मा ने कहा कि, पिछले साल भी विवाद के बाद रोहिंगिया और बांग्लादेशियों का फर्जी आधार कार्ड थाने में जमा किया था। साल भर से पुलिस की लापरवाही से बाहरियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। उनके फर्जी आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड बनाए जा रहे हैं। 

कवर्धा (कबीरधाम) में शनिवार को हुए बवाल के बाद विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने रविवार को शहर बंद का आह्वान किया है। VHP के इस बंद को साहू समाज ने अपना समर्थन दिया है। VHP की ओर से कहा गया है कि सब्जी व्यापारी के परिवार की पिटाई के विरोध में सभी व्यापारी इसमें समर्थन करें। 

VHP की जिला प्रशासन से मांग

  • जिले भर में कुछ वर्षो में 20 हजार से अधिक रोहिंगिया मुस्लिम वर्ग शांति व्यवस्था को भंग कर रहा है। इन संदिग्धों की वंशावली, आपराधिक रिकार्ड की जांच हो। 
  • पिछले वर्ष 3 व 5 अक्तूबर को कवर्धा में भगवा ध्वज का अपमान हुआ। इसमें तलवार लहराने वालो के ऊपर कोई कार्यवाही नहीं हुई। इसकी न्यायिक जांच कराएं। 
  • सब्जी व्यापारी और उसके परिवार से मारपीट करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाए। 
  • जिले में अलग अलग स्थानों पर 12 से अधिक घटनाएं हिंदुओं पर हमले की हुई हैं। उन मामलों की निष्पक्ष जांच हो। 

गिट्टी हटाने को लेकर हुआ था विवाद
शहर के लोहार नाका चौक स्थित नवीन मार्केट रोड पर कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है। ठेकेदार ने रोड पर गिट्टी रखी है। इसे हटाने को लेकर शनिवार सुबह स्थानीय सब्जी व्यापारी प्रकाश साहू ठेकेदार से बात करने के लिए पहुंचा था। दोनों लोग आपस में बात कर रहे थे। आरोप है कि इसी दौरान स्थानीय निवासी अख्तर खान और उसका साथी पिंटू पहुंच गए। दोनों ने प्रकाश से और उसके परिवार से मारपीट की। 

कवर्धा (कबीरधाम) में शनिवार को सड़क पर पड़ी गिट्टी हटाने को लेकर विवाद हो गया। इस दौरान दो युवकों ने एक सब्जी व्यापारी और उसकी पत्नी की जमकर पिटाई कर दी। इसके बाद मामले ने सांप्रदायिक रंग ले लिया। थोड़ी ही देर में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के कार्यकर्ता एकत्र हो गए और प्रदर्शन करने लगे। मामले को तूल लेता देख मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती गई है। पुलिस ने दूसरे पक्ष के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मामला कोतवाली क्षेत्र का है। 

ठेकेदार से बात करने के दौरान आरोपियों ने किया हमला
जानकारी के मुताबिक, शहर के लोहार नाका चौक स्थित नवीन मार्केट रोड पर कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है। ठेकेदार ने रोड पर गिट्टी रखी है। इसे हटाने को लेकर स्थानीय सब्जी व्यापारी प्रकाश साहू ठेकेदार से बात करने के लिए पहुंचा था। दोनों लोग आपस में बात कर रहे थे। आरोप है कि इसी दौरान स्थानीय निवासी अख्तर खान और उसका साथी पिंटू पहुंच गए। दोनों ने प्रकाश से गिट्टी हटाने को लेकर विवाद शुरू कर दिया। कुछ देर में दोनों ओर से मारपीट शुरू हो गई। 

वीएचपी ने जाम लगाकर किया प्रदर्शन
इस दौरान प्रकाश साहू की पत्नी, भाई और पिता ने देखा तो वह बचाने के लिए पहुंचे। आरोप है अख्तर खान ने उनको भी पीटा। साथ ही जान से मारने की धमकी देते हुए कहा कि पुलिस उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकती है। लोगों की भीड़ जुटते देख दोनों आरोपी वहां से भाग निकले। इसका पता चलते ही बड़ी संख्या में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता वहां एकत्र हो गए। उन्होंने सड़क जाम करते हुए प्रदर्शन और नारेबाजी शुरू कर दी। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस भी पहुंच मौके पर पहुंच गई है। 

दोनों आरोपी पुलिस हिरासत में
प्रदर्शनकारियों और लोगों को समझाकर पुलिस शांत कराने का प्रयास कर रही है। हालात को देखते हुए वहां बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। एडिशनल SP मनीषा ठाकुर ने बताया कि दोनों आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। आरोपियों ने सब्जी विक्रेता का सामान भी फेंका। आरोपी लोहारा नाका का ही रहने वाला है। जबकि दूसरा आरोपी पिंटू उसका रिश्तेदार है। दोनों के आपराधिक रिकॉर्डों की भी जांच की जा रही है। 

वीएचपी का आरोप-रोहिंगिया और बांग्लादेशियों को बसाया जा रहा
VHP जिलाध्यक्ष कैलाश शर्मा ने कहा कि, पिछले साल भी विवाद के बाद रोहिंगिया और बांग्लादेशियों का फर्जी आधार कार्ड थाने में जमा किया था। साल भर से पुलिस की लापरवाही से बाहरियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। उनके फर्जी आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड बनाए जा रहे हैं। आरोप लगाया कि पिछले साल की घटना के बाद से बार-बार अराजकता फैलाई जा रही है। जो अपराधी तलवार लहराकर निकले थे, उनको आज तक पकड़ा नहीं गया। जिसका यह परिणाम है। 

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button