मध्य प्रदेश

प्रदेश में 20 मार्च से हल्की बूंदाबांदी के आसार

भोपाल
प्रदेश के मौसम  में बदलाव का सिलसिला जारी है। हवाओं का रूख बदल गया है और तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है 20 मार्च के बाद कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

मौसम विभाग (MP Weather Report) के मुताबिक, राजस्थान पर बने प्रति चक्रवात के कारण वर्तमान में हवाओं का रुख उत्तरी एवं उत्तर-पूर्वी हो गया है। आज 12 मार्च 2022 को सभी जिलों में मौसम के शुष्क रहने के आसार है। पिछले 24 घंटे में कहीं भी बारिश (Rain) दर्ज नहीं की गई। सबसे न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रीवा और सबसे अधिकतम तापमान खरगोन में 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।20 मार्च के बाद मौसम के फिर बदलने के आसार है और इंदौर में हल्की बारिश के आसार है।वही शनिवार से भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में दिन के तापमान में काफी तेजी आने के आसार हैं।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने तो वर्तमान में दक्षिणी राजस्थान पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है जिसके असर से गुजरात की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के चलते मध्य प्रदेश में दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। अभी तीन-चार दिन तक दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी और रात के तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है। संभावना है कि मार्च माह के अंत तक गर्मी का असर तेज देखने को मिलेगा। 20 मार्च तक इंदौर सहित पश्चिमी मप्र में मौसम शुष्क रहेगा और बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन 20 मार्च के बाद पुनः एक बार पश्चिमी विक्षोभ के असर से हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाएं चलने के आसार है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Weather Update IMD) के मुताबिक, लद्दाख और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसके चलते पंजाब, हरियाणा, बिहार समेत कई राज्यों में हल्की बारिश के आसार है।जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद , हिमाचल प्रदेश में आज मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। दक्षिण भारत के केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान मध्य महाराष्ट्र में, कर्नाटक और केरल के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होगी।

 

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button