राजनांदगांव जिला

कोरोना संक्रमण के प्रोटोकाल का कड़ाई से करें पालन – कलेक्टर

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यों की समीक्षा की
कोविड-19 के साथ ही मलेरिया एवं डेंगू जैसी बीमारी से सुरक्षा के लिए जनसामान्य को करंे जागरूक
राजनांदगांव 14 जुलाई 2020। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा की अध्यक्षता में आज कलेक्टर सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत पिछले वर्षों के कार्यों की समीक्षा की गई तथा वित्तीय वर्ष में आरओपी के अनुसार किए जाने वाले कार्यों की जानकारी ली। कलेक्टर वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जो मदें स्वीकृत हुई हैं उनका उपयोग जिले के सभी विकासखंडों में स्वास्थ्य के सभी सेक्टरों में होना चाहिए। कलेक्टर वर्मा ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक, एएनसी रजिस्टे्रशन, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, एनआरसी चेकअप की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने पिछले वर्ष स्वीकृत हुए मदों से स्वास्थ्य व्यवस्था से संबंधित भवनों के निर्माण कार्यों की जानकारी भी ली। उन्होंने कोरोना संक्रमण के मरीजों के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि जो डॉक्टर कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज कर रहे हैं वे पूरी सावधानी बरतें। स्वयं को संक्रमित होने से बचाए रखे। उन्होंने कोरोना संक्रमण के प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करने कहा।
कलेक्टर वर्मा ने कहा कि मैदानी स्तर पर कार्य करने वाले कर्मचारी समय पर उपस्थित रहे। स्वास्थ्य केन्द्रों में मरीजों का समय पर इलाज होना चाहिए। उन्होंने गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच, टीकाकरण तथा अन्य जांच शत प्रतिशत करने को कहा। उन्होंने संस्थागत प्रसव पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए गर्भवती माताओं को जागरूक करें। मितानीन, एएनएम तथा स्वास्थ्य टीम इसमें प्राथमिकता से कार्य करें। श्री वर्मा ने जननी सुरक्षा योजना में गर्भवती माताओं को मिलने वाली राशि के भुगतान के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गर्भवती माताओं को शासन की योजनाओं का पूरा लाभ मिलना चाहिए। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि जिले में मलेरिया की शिकायत मिल रही है। इसके रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि मलेरिया और डेंगू बीमारियों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जा रहा है तथा कोरोना संक्रमण की सुरक्षा के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तनुजा सलाम, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रकांत कौशिक, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती रेणु प्रकाश सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button