मध्य प्रदेश

सीएम शिवराज ने किया कीर समाज कल्‍याण बोर्ड गठन का ऐलान, भेजेंगे प्रस्ताव

भोपाल
मुख्‍यमंत्री निवास पर शनिवार रात कीर समाज का सम्‍मेलन आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सम्‍मेलन के दौरान कीर समाज के लिए कई घोषणाएं कीं। मुख्‍यमंत्री शिवराज ने कहा कि कीर समाज के व्यवसाय परिवर्तन का मामला विचाराधीन है। यह वास्तविकता है कि आपका जो व्यवसाय वर्तमान में जो लिखा है, वह नहीं है।

कीर समाज कृषि, कृषि-मजदूरी, तेंदूपत्ता संग्रहण, महुआ बीनना आदि कार्य करता है। जाति के सामने आपका वास्तविक व्यवसाय लिखे जाने की कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज ने यह आश्‍वासन भी दिया कि पुन: सर्वे करके अनुशंसा के साथ अनुसूचित जनजाति में शामिल करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजेंगे।

मां पूराबाई की जयंती पर रहेगा एच्‍छिक अवकाश
मुख्यमंत्री शिवराज ने कीर समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में उचित स्थान चयन कर वीरांगना मां पूरी बाई की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। 11 दिसम्बर को मां पूरी बाई जयंती को धूमधाम से मनाया जाएगा, इस दिन एच्छिक अवकाश घोषित किया जाएगा। मां पूरी बाई के नाम पर कीर समाज का कल्याण बोर्ड भी बनाया जाएगा।

पुराने संबंधों का दिया हवाला
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कीर समाज से मेरा संबंध बचपन से ही रहा है। कीर समाज के लोगों के बीच में खेला कूदा और बड़ा हुआ हूं। कीर समाज के साथ कदम से कदम मिलाकर चलूंगा। कीर समाज के कल्याण, उत्थान और बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ दिलाया जाएगा
मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि प्रतिभाशाली बच्चों की पढ़ाई में धन आड़े नहीं आने दिया जाएगा। मेडिकल/इंजीनियरिंग और उच्च शिक्षा की फीस मामा भरवाएगा। हम यह प्रयास भी करेंगे के बच्चे पारम्परिक व्यवसाय के अलावा उद्योग और व्यापार के क्षेत्र में आगे आएं। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत इच्छुक युवाओं को एक लाख से लेकर 50 लाख तक लोन दिया जाएगा। इसकी गारंटी सरकार लेगी।

लाड़ली बहना योजना मेरे दिल की तड़प
मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि कीर समाज ने बहन -बेटियों का कभी अनादर नहीं किया। पर्याप्त सम्मान और स्थान दिया है। बेटियां मेरे लिए देवियों के समान हैं। बेटियों और बहनों के बिना कभी समाज आगे नहीं बढ़ सकता। मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित कई योजनाएं बनाई हैं। अभी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई गई है, जो मेरे दिल की तड़प थी। मैं बहनों को मजबूर नहीं मजबूत देखना चाहता हूं। इस योजना में अभी एक हजार रुपए प्रतिमाह दिए जा रहे हैं, जो धीरे-धीरे बढ़कर तीन हजार रूपए हो जाएंगे।

सम्मेलन में कीर समाज के प्रदेश अध्यक्ष कोमल सिंह, संरक्षक केजी कीर और कार्यवाहक अध्यक्ष भागीरथ प्रसाद सहित अन्य पदाधिकारी और प्रदेश भर से बड़ी संख्या में आए समाजजन उपस्थित थे।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button