छत्तीसगढ़

जशपुरनगर : महात्मा गांधी नरेगा योजनांतर्गत निर्मित कुआं से लहलहा रही फसलें

सिंचाई व्यवस्था होने से खेती में बढ़ रही आमदनी

वर्तमान में कम वर्षा होने के कारण भी आज उनकी फसल अच्छी स्थिति में है

साग सब्जियों के के साथ धान से अतिरिक्त आमदनी प्राप्त हुई है

जशपुरनगर, 02 सितम्बर 2023

जनपद पंचायत फरसाबहार अंतर्गत महात्मा गांधी नरेगा कई रूपों में लोगों का जिन्दगी बदल रहा हैं। जरूरत के समय रोजगार देने के साथ ही कृषि कार्यों में भी सिंचाई हेतु अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो रही है। ग्राम पंचायत सीमाबारी के कृषक नकुल साय के जीवन में मनरेगा ऐसे ही लाभ लेकर आया है।
कृषक नकुल साय ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा से उनका कुआ निर्माण कार्य वर्ष 2019-20 में कुल 2.10 लाख स्वीकृत हुआ था जिसमें 0.96 लाख मजदूरी तथा 1.14 लाख रुपए सामग्री का था। कुआं निर्माण से कुल 106 मानव दिवस का रोजगार प्राप्त हुआ । खेत के किनारे बने कुआं निर्माण से उन्हें कम बारिश की स्थिति में भी फसलों को बचाने का साधन मिल गया है। वर्तमान में सामान्य से कम वर्षा होने के कारण भी आज उनकी फसल अच्छी स्थिति में है उन्होंने बताया कि मनरेगा से निर्मित कुआं में पर्याप्त रूप से पानी का भराव है। नकुल साय ने बताया की वर्ष 2020-21 से उनका सिंचाई से संबंधित समस्या का समाधान हो गया है। उनका कुआँ घर के नजदीक बाड़ी में होने के कारण वे विभिन्न साग-सब्जियों से अतिरिक्त आय प्राप्त कर रहे  हैं। बाड़ी में बंधा गोभी से 10 हजार, फुलगोभी से 10 हजार हरी मिर्च से 2 हजार, बैंगन से 5 हजार, टमाटर से 6 हजार बरबट्टी से 2 हजार, हरा भाजी से 2 हजार प्याज से 5 हजार एवं धान से अतिरिक्त 10 हजार का आमदनी प्राप्त हुई है। इस तरह से वे प्रत्येक वर्ष अपनी आय में वृद्धि कर रहे हैं।
उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा योजना का सराहना करते हुये कहा कि लोगों को योजना से विभिन्न प्रकार से लाभ लेते रहना चाहिए। कुआ निर्माण डबरी निर्माण, भूमि सुधार, मेढबंधान, पशु शेड आदि से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी एवं आय में वृद्धि होगी।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button