मध्य प्रदेश

राजधानी में 80+ के बुजुर्ग और दिव्यांग 1566 मतदाताओं ने किया घर से मतदान

भोपाल

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को घर से मतदान करने की वैकल्पिक सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  अनुपम राजन ने बताया कि मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन-2023 के अंतर्गत प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। प्रदेश में 9 नवंबर तक 48 हजार 894 वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान की सुविधा का लाभ लिया है।

इसी तरह से निर्वाचन ड्यूटी में लगे 1 लाख 66 हजार 496 अधिकारियों-कर्मचारियों ने फैसिलिटेशन सेंटर, अत्यावश्यक ड्यूटी में शामिल 532 अधिकारियों-कर्मचारियों और 10 सेवा निर्वाचक मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि जिले में कुल 2510 ऐसे मतदाताओं ने घर से मतदान करने की स्वीकृति प्रदान की थी। इसके लिए 113 टीमें गठित की गई हैं। इन टीमों ने सातों विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को घर-घर पहुंचकर कुल 1566 मतदाताओं से मतदान कराया है।

मतदान को लेकर उत्साह

घर से ही मतदान करने को लेकर बुजुर्गों व दिव्यांग मतदाताओं में उत्साह नजर आ रहा है। मतदानकर्मी घर-घर जाकर इनसे बैलेट पेपर के जरिए मतदान करा रहे हैं। शाहपुरा क्षेत्र के भारत नगर में ई-8/71 में रहने वाली शारदा देवी काशिव बुजुर्ग हैं और चलने-फिरने से लाचार हैं। उन्होंने बिस्तर पर लेटे हुए ही मतदान किया। अन्य जगहों पर जहां भी मतदानकर्मी पहुंचे, वहां बुजुर्गों ने उत्साहपूर्वक मतदान में हिस्सा लिया।

ये भी करेंगे घर से मतदान

अब कुल 944 मतदाता शेष रह गए हैं जिनसे घर से मतदान कराया जाना है। जबकि अभी दो दिन और इसके लिए शेष बचे हुए हैं। बता दें कि जिले में कुल 27 हजार 89 मतदाता 80 साल से अधिक आयु वर्ग के हैं तो वहीं आठ हजार 47 दिव्यांग मतदाता हैं।

घर पहुंचकर बनाया केंद्र, फिर हुआ मतदान

जिले की सातों विधानसभा क्षेत्र में घर पुहंची मतदान टीमों ने सबसे पहले अंदर ही अलग मतदान केंद्र बनाया। इसके बाद पूरी गोपनीयता के साथ 80 से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं को बैलट पेपर दिए गए। इसके बाद एकांत में ही उनके द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग किया गया। इस प्रक्रिया की जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा वीडियोग्राफी भी कराई गई है।

3470 कर्मचारियों ने किया डाक मतपत्र से मतदान

विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान दल और चुनावी कार्य में लगभग 17 हजार अधिकारी और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें से अब तक कुल तीन हजार 470 ने डाक मतपत्र से मतदान किया है। जबकि अन्य का मतदान बुधवार को कराया जाएगा। वहीं नौ और 10 नवंबर को लाल परेड मैदान में भी डाक मतपत्र से मतदान कराए जाएंगे।

विधानसभा क्षेत्रवार दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं का मतदान

विधानसभा क्षेत्र – 80 वर्ष से अधिक और दिव्यांग मतदाता

बैरसिया – 361

उत्तर – 151

नरेला – 220

दक्षिण -पश्चिम – 134

मध्य – 271

गोविंदपुरा – 214

हुजूर – 215

कुल – 1566

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button