मध्य प्रदेश

पातालपानी कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन की वादियों का सफर कराने वाली हेरिटेज ट्रेन होगी बंद

इंदौर

इंदौर से 40 किमी दूर महू तहसील में कालाकुंड के ऊंचे पहाड़ों, गहरी खाईयों और झरनों को आनंद उठाने के लिए बारिश में हेरिटेज ट्रेन का संचालन शुरू किया गया था। शुरुआत में ट्रेन को खूब यात्री मिले, लेकिन अब यात्रियों की संख्या कम होने के कारण पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल इसका संचालन बंद करने जा रहा है। 15 दिसंबर से ट्रेन को पूरी तरह से बंद किया जा सकता है। हालाकि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दिसंबर तक की बुकिंग दिख रही है, लेकिन ट्रेन को कभी भी बंद करने की घोषणा हो सकती है।

रतलाम मंडल द्वारा पातालपानी से कालाकुंड के बीच 26 अगस्त से हेरिटेज ट्रेन का संचालन शुरू किया गया था। इस बार ट्रेन महू की अपेक्षा पातालपानी से कालाकुंड के बीच 10 किमी हिस्से में चलाई गई। शुरुआत में ट्रेन का संचालन सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को किया गया, लेकिन यात्रियों की संख्या बढ़ने पर ट्रेन को शुक्रवार को भी संचालित किया जाने लगा।

बाद में शुक्रवार का संचालन बंद कर सप्ताह में दो दिन ट्रेन चलाई जा रही है। अब इसकों भी बंद किया जाएगा। ट्रेन की दोनों श्रेणी में यात्री नहीं मिलने के कारण सीटें खाली हैं।

 

मीटरगेज हटने से पातालपानी से संचालन

महू-सनावद के बीच गेज परिवर्तन के लिए मीटरगेज लाइन को हटाकर ब्रांडगेज किया जा रहा है। इसलिए महू से पातालपानी के बीच मीटरगेज ट्रैक उखाड़ दिया गया। इसलिए इस बार पातालपानी से कालाकुंड के बीच मीटरगेज लाइन पर हेरिटेज ट्रेन चलाई गई। ट्रेन पातालपानी से कालाकुंड दो घंटे 20 मिनट में पहुंचती है। कालाकुंड में ट्रेन ढाई घंटे रूकती है, ताकि यात्री यहां आराम से घूम सकें।

2018 में शुरू हुआ संचालन

हेरिटेज ट्रेन का संचालन दिसंबर 2018 में शुरू किया गया था। इसके बाद से प्रतिवर्ष इसका संचालन किया जा रहा है। इस बार महू से पातालपानी के बीच पांच किमी की दूरी कम हो चुकी है और दस किमी के हिस्से में ट्रेन चलाई जा रही है। इसका सामान्य किराया 20 रुपये जबकि विस्टाडोम का 265 रुपये एक तरफ का है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button