छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीण हो रहे लाभान्वित – श्री भरत वर्मा

– स्वास्थ्य विभाग द्वारा बड़ी संख्या में लोगों का किया गया नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण, दवाईयां की गई वितरित
– लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत अपने उपलब्धि एवं अनुभव किए साझा
– विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्राम पंचायत कोहका में कार्यक्रम आयोजित
राजनांदगांव 30 दिसम्बर 2023। भारत सरकार की योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत जिले के सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। आज डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत कोहका में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोबाईल वैन पहुंची। मोबाईल वैन के माध्यम से ग्रामीणों को केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई और केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभ प्राप्त कर रहे हितग्राहियों से सीधे संवाद कर प्रतिक्रिया जानी गई। धरती कहे पुकार के अंतर्गत हाई स्कूल की छात्राओं ने जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए नाट्य प्रस्तुति दी तथा रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गोद भराई कार्यक्रम अंतर्गत गर्भवती माताओं को सुपोषण किट प्रदान किया। कार्यक्रम में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर किया गया।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री भरत वर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा हर वर्ग के लिए विभिन्न तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। सभी शासन की किसी न किसी जनकल्याणकारी योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। जिसका लाभ गांव के अंतिम व्यक्ति को मिल रहा है। भारत सरकार द्वारा गरीब परिवारों को 5 किलोग्राम मुफ्त चावल देने की व्यवस्था सहित किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग में बहुत सारी योजनाएं संचालित है। किसानों को अलग-अलग योजनाओं से समय-समय पर राशि मुहैया कराई जाती है जिससे खेती-किसानी के कार्य किया जाता है। उन्होंने बताया कि कृषि यंत्र खरीदने के लिए 50 प्रतिशत का अनुदान भारत सरकार के माध्यम से दिया जा रहा है। उद्यानिकी विभाग के राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजनांतर्गत किसानों को केला, पपीता, अमरूद फल सहित सब्जी, मसाला, फूल जैसे बागवानी फसल के लिए किसानों को खेती के लिए अनुदान दिया जाता है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा उद्योग विभाग अंतर्गत युवाओं को स्वरोजगार के लिए अनुदान दिया जाता है। इसका लाभ अधिक से अधिक लेने के लिए सभी से आग्रह किया। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से मुफ्त में 5 लाख रूपए तक ईलाज करा सकते है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत महिलाओं को गैस सिलेण्डर मिलने से धुंआ से मुक्ति मिल गई है। उन्होंने बताया कि जन औषधि केन्द्र के माध्यम से 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक की छूट दवाईयों में दी जाती है। प्रदेश सरकार द्वारा में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत राज्य के 18 लाख परिवारों को आवास देने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में शासकीय विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को केन्द्र सरकार की योजनाओं के संबध्ंा में जानकारी दी जा रही है और योजनाओं से जोड़ा भी जा रहा है। इसका लाभ सभी को उठाने की सलाह दी। जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती निर्मला सिन्हा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से केन्द्र सरकार की योजनाओं को जनसामान्य तक पहुंचाया जा रहा है। इसका लाभ अधिक से अधिक लेने की बात कही। इस अवसर पर जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती निर्मला सिन्हा ने सभी को विकसित भारत के निर्माण के लिए शपथ दिलाई।
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल में केन्द्र सरकार की योजनाओं और सुपोषण के संबंध में जानकारी दी गई। कृषि विभाग के स्टॉल में किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया गया तथा जैविक कीटनाशक के उपयोग करने के संबंध में जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ एवं रबी की जानकारी दी गई। स्टाल में 2 किसानों को रागी बीज मिनी किट प्रदान किया गया। स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में मरीजों की सिकलिन जांच, टीबी, स्क्रीनिंग, शुगर जांच, ब्लड प्रेशर जांच, रक्त परीक्षण किया गया तथा उन्हें नि:शुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। इस दौरान ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया और वितरण किया गया। स्टाल में बड़ी संख्या में लोगों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। कार्यक्रम में खाद्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत हितग्राहियों का केवाईसी किया गया।  भारतीय डाक विभाग द्वारा स्टाल लगाकर ग्रामीणों को महिला सम्मान बचत पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना, ग्रामीण डाक जीवन बीमा, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के संबंध में जानकारी दी गई और योजनाओं से जोड़ा भी गया। इस अवसर पर सरपंच श्रीमती सावित्री साहू, उप सरपंच श्री राजू वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विकासखंड स्तर के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
कार्यक्रम में केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी पहल के तहत अपने विचार व्यक्त किए। प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित श्री कमल ठाकुर, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत लाभान्वित श्रीमती निर्मला वर्मा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित श्री अमर सिंग ठाकुर, प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन से लाभान्वित रंभा मंडावी, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लाभान्वित श्रीमती गीता लाउत्रे, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना और जननी सुरक्षा योजना से लाभान्वित श्रीमती आशा ठाकुर और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से लाभान्वित श्रीमती सुशीला निषाद ने केन्द्र सरकार की योजनाओं से मिल रहे लाभ के संबंध में विचार व्यक्त किए और ग्रामीणों को इन योजनाओं से लाभान्वित होने की बात कही। सभी लाभान्वित हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button