मध्य प्रदेश

MP में फिर पड़ेगी तेज ठंड, 4 जनवरी तक हल्की बारिश और ओले भी गिरेंगे

भोपाल

मध्यप्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से अगले 7 दिन मौसम बदला रहेगा। शनिवार सुबह प्रदेश के ज्यादातर शहरों में कोहरा छाया रहा। दतिया और सतना में विजिबिलिटी 50 मीटर से कम रही। खजुराहो, दमोह, टीकमगढ़ में विजिबिलिटी 50 से 200 मीटर रही। रायसेन में इस सीजन में दूसरी बार घना कोहरा छाया। शुक्रवार रात प्रदेश में सबसे ठंडे ग्वालियर और दतिया रहे।

प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा, वहीं कुछ जिलों में हल्का कोहरा दिखाई दिया। हालांकि प्रदेश की न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की बजाय इसमें स्थिरता दिखाई दी। प्रदेश में तेज ठंड का दौर फिलहाल रुका हुआ है।

शुक्रवार को प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान शहडोल जिले के कल्याणपुर कृषि विज्ञान केंद्र में 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ सीहोर जिले के कृषि विज्ञान केंद्र आदि अहमदपुर में 8.3 शाहजहांपुर कृषि विज्ञान केंद्र में 8.5 राजगढ़ में 8.6 और अशोकनगर के कृषि विज्ञान केंद्र आवरी में 8.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ वहीं सबसे कम अधिकतम तापमान वाले पांच शहरों में ग्वालियर शामिल रहा जहां न्यूनतम 15.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ। दतिया में 17 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है।

प्रमुख जिलों का तापमान देखा जाए तो राजगढ़ में 8.6, खरगोन में 9.4, सागर में 8.7, भोपाल में 12.6, ग्वालियर में 10.3, इंदौर में 15.4 और जबलपुर में 11.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ। प्रमुख जिलों के अधिकतम तापमान की बात करें तो भोपाल में 27.8, ग्वालियर में 18.2, इंदौर में 27.7 और जबलपुर में 25 दिसंबर 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान जताते हुए बताया है कि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है, इसके अलावा प्रदेश के कुछ जिलों में कोहरा भी छाए रह सकता है और दृश्यता भी घट सकती है इन स्थानों में ग्वालियर चंबल संभाग की सभी जिले शामिल हैं इसके अलावा रीवा छतरपुर टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में भी कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत पर बना पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ रहा है। इस कारण हवा का रुख उत्तरी एवं उत्तर-पूर्वी हो गया है। जिससे रात के पार में गिरने की उम्मीद है। जबकि 31 दिसंबर और 1 जनवरी को ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों में सुबह के समय घना कोहरा के साथ कई जिलों में बारिश के भी आसार नजर आ रहे हैं।

मौसम विशेषज्ञ पी के साहा ने एनबीटी डिजिटल को बताया कि 30 दिसंबर से 4 जनवरी तक प्रदेश में कई स्थानों में बारिश-ओले के आसार हैं। भोपाल, सागर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन और रीवा संभाग में ओलावृष्टि और बारिश हो सकती है। इंदौर, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल में बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

 

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button