मध्य प्रदेश

साबू रीझवानी के आकस्मिक निधन के बाद वरिष्ठता के मुताबिक कार्यवाहक अध्यक्ष की भरत को मिली जिम्मेदारी

भोपाल

पूज्य सिंधी पंचायत संत हिरदाराम नगर के अध्यक्ष साबू रीझवानी के आकस्मिक देहावसान के बाद पंचायत के प्रथम उपाध्यक्ष भरत आसवानी कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में काम करेंगे। पंचायत के संविधान में उपाध्यक्ष के लिए तीन पदों पर चुनाव कराने की परंपरा है। पिछले साल हुए चुनाव में आसवानी वरिष्ठ उपाध्यक्ष चुने गए थे। नंद कुमार दादलानी द्वितीय एवं जगदीश आसवानी तृतीय उपाध्यक्ष चुने गए थे। वरिष्ठ क्रम में भरत आसवानी प्रथम उपाध्यक्ष हैं, इसलिए वह अब पंचायत के कार्यवाहक अध्यक्ष रहेंगे।

सिंधी पंचायत के चुनाव अधिकारी रहे बसंत चेलानी के अनुसार संवैधानिक व्यवस्था के तहत भरत आसवानी ही पंचायत के अध्यक्ष रहेंग। यदि पंचायत की साधारण सभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराना चाहे तो करा सकती है, अन्यथा अगले चुनाव तक कार्यवाहक अध्यक्ष ही काम कर सकता है। पंचायत के महासचिव माधु चांदवानी के अनुसार नियमानुसार अब भरत पंचायत के कार्यवाहक अध्यक्ष रहेंगे।

चुनाव में डेढ़ साल बाकी
गौरतलब है कि पूज्य सिंधी पंचायत के चुनाव दिसंबर 2022 में हुए थे। अध्यक्ष पद के चुनाव में साबू रीझवानी ने अमित राजानी को हराया था। पदाधिकारियों का कार्यकाल तीन साल होता है। इस लिहाज से पंचायत के नए चुनाव में अभी करीब डेढ़ साल का समय बाकी है। पंचायत में अध्यक्ष के स्वर्गवास के बाद तत्काल चुनाव कराने की परंपरा नहीं है। अतीत में स्व. होतचंद रायचंदानी एवं महेश रामरख्यानी पंचायत के कार्यवाहक अध्यक्ष रह चुके हैं।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button