छत्तीसगढ़रायपुर जिला

कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु मॉपअप एवं कन्वर्शन काउंसलिंग प्रारंभ

22 से 25 अक्टूबर तक विकल्प चयन, 27 अक्टूबर से होगा सीटों का आबंटन

  रायपुर- इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित शासकीय एवं निजी कृषि, उद्यानिकी तथा कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के बी.एस.सी. कृषि (आनर्स) तथा बी.एस.सी. उद्यानिकी (आनर्स) तथा बी.टेक. कृषि अभियांत्रिकी पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु ऑनलाइन काउन्सलिंग प्रक्रिया के अंतर्गत कृषि एवं उद्यानिकी महाविद्यालय में रिक्त 697 तथा कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में रिक्त 139 सीटों के लिए मॉप-अप एवं कन्वर्शन काउन्सलिंग का आयोजन किया जा रहा है। इन रिक्त सीटों पर प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियांे को 22 से 25 अक्टूबर 2020 तक इस प्रक्रिया में शामिल होने के विकल्प का चयन करना होगा और आवेदित अभ्यर्थी ही इस काउन्सलिंग के सभी राउंड में भाग ले सकेंगे। इस काउन्सलिंग में प्रवेशित अभ्यर्थियों की प्रथम सूची 27 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित की जायेगी। प्रवेशित अभ्यर्थियों को 27 अक्टूबर 2020 को रात्रि 11ः59 बजे तक अनिवार्य रूप से फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। इस काउन्सलिंग के अगले चरण की सीटों का आबंटन 28 अक्टूबर 2020 को किया जायेगा। यह काउन्सलिंग कई चरणों में समस्त सीटों के भरने तक या मॉप-अप राउंड के अभ्यर्थियों की सूची समाप्त होने तक जारी रहेगी। मॉप-अप राउंड में आरक्षित वर्ग में अभ्यर्थी उपलब्ध ना होने पर नियमानुसार सीटों का कन्वर्शन किया जायेगा।

    उल्लेखनीय है कि कोविड-19 संक्रमणकाल के दौरान इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित शासकीय एवं निजी कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के बी.एस.सी. कृषि (आनर्स) तथा बी.एस.सी. उद्यानिकी (आनर्स) तथा बी.टेक. कृषि अभियांत्रिकी पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में कक्षा 12वीं के अर्हकारी अंकों (मेरिट) के आधार पर ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया द्वारा प्रवेश दिया जा रहा है। तीन चरणों में ऑनलाइन काउन्सलिंग के पश्चात विभिन्न महाविद्यालयों में रिक्त सीटों के लिए मॉप-अप एवं कन्वर्शन काउन्सलिंग का आयोजन किया जा रहा है। अभ्यर्थी मॉप-अप राउंड में उपलब्ध महाविद्यालय एवं सीटों में प्रवेश के इच्छुक होने पर आवेदन कर सकेंगे। कर्न्वशन काउन्सलिंग में वे सभी विद्यार्थी भाग ले सकेंगे जिन्होंने इस काउन्सलिंग हेतु पंजीयन कराया है एवं जिन्हें पूर्व मंे आयोजित काउन्सलिंग में कोई भी महाविद्यालय आबंटित नहीं हुआ है। वे अभ्यर्थी भी इस काउन्सलिंग में भाग ले सकते हैं जिन्हें महाविद्यालय आबंटित हो चुका है और उन्होंने आगामी काउन्सलिंग हेतु फ्लोट आप्शन का चयन कर रखा है।

    इस काउन्सलिंग में सीटों का आबंटन प्रतिदिन किया जायेगा एवं प्रवेशित अभ्यर्थी को उसी दिवस रात्रि 11ः59 बजे तक ऑनलाइन फीस जमा कर अपना प्रवेश सुनिश्चित करना होगा। जो अभ्यर्थी निर्धारित समय तक फीस जमा नहीं करेंगे, उनकी सीट स्वतः निरस्त हो जाएगी। ऐसे अभ्यर्थी सम्पूर्ण काउन्सलिंग से बाहर हो जायेंगे। जो अभ्यर्थी निर्धारित समय तक फीस जमा नहीं करेंगे, उनकी सीटें स्वतः ही निरस्त हो जाएगी। काउन्सलिंग हेतु संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार अभ्यर्थियों को डिमांट ड्राफ्ट (डी.डी.) तैयार कर लाने की आवश्यकता नहीं है एवं उन्हें किसी केन्द्र में उपस्थिति देने की भी आवश्यकता नहीं है। अभ्यर्थी अपना शुल्क ऑनलाइन भर सकेंगे। ऑनलाईन काउंसलिंग के माध्यम से जिन विद्यार्थियों को कृषि, उद्यानिकी महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में प्रवेश मिल चुका है उनके दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन संबंधित महाविद्यालय द्वारा किया जाएगा और दस्तावेज असत्य अथवा अमान्य पाए जाने पर उनका प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button