छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

बन रही 34 किमी सड़क, 13 गांवों को मिलेगी सुविधा

राजनांदगांव । छुईखदान ब्लाक मुख्यालय से उदयपुर बुंदेली तक और दनिया से कालेगोंदी तक सड़क निर्माणाधीन है। कुल 34 किमी की सड़क बन रही है। इसके बनने के बाद अंचल के 13 गांव के लोगों की राह आसान हो जाएगी। सड़क का निर्माण एडीबी प्रोजेक्टर के तहत हो रहा है, जिसके लिए 84 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। शुक्रवार को कलेक्टर टीके वर्मा ने संबंधित अधिकारियों के साथ निर्माणाधीन सड़क का निरीक्षण किया।

निर्माण कार्यों का जायजा लेने के बाद कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों व ठेकेदार को गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए। बताया गया कि छुईखदान से उदयपुर बुंदेली के बीच 26.964 किमी लंबी व सात मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण 74 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। सड़क बनने से 13 गांव के ग्रामीणों को आवागमन की सुविधा मिलेगी। इसके अंतर्गत गोपालपुर, सीलपट्टी, पद्मावतीपुर, खपरीदरबार, उदयपुर, सीताडबरी, मैहर, बुंदेली, तेंदुभांठा, उड़ान, दनिया सहित अन्य गांव शामिल है।

ग्राम दनिया से कालेगोंदी सड़क का निर्माण छह करोड़ 36 लाख रुपये की लागत से लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसकी लंबाई 8.6 किलोमीटर है। कलेक्टर ने गुणवत्ता के साथ सड़क निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क का निर्माण कार्य निर्धारित समय में पूरा किया जाए। इस अवसर पर छुईखदान एसडीएम लवकेश ध्रुव, पीडब्ल्यूडी एसडीओ एसजी चौहान, जनपद पंचायत सीईओ प्रकाशचंद्र तारम, तहसीलदार प्रफुल्ल गुप्ता, बीईओ एचडी कोसरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आयुष्मान ई-कार्ड बनाने के लिए लोगों को करें प्रेरित

छुईखदान ब्लाक के दौरे पर रहे कलेक्टर टीके वर्मा ने शुक्रवार को उदयपुर लोक सेवा केंद्र में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) और डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता (डीकेबीएसएसवाय) योजना के तहत जिले के सभी कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) में आयुष्मान ई-कार्ड बनाने की प्रक्रिया का जायजा लिया। कलेक्टर ने केंद्रों में हितग्रहियों के आयुष्मान ई-कार्ड के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय में सभी पात्र हितग्राहियों का कार्ड बनाएं। प्रतिदिन लक्ष्‌य के अनुरूप कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने कम्प्यूटर में हितग्राहियों की एंट्री की जांच की। सीएससी सेंटर के आपरेटर ने बताया कि गांव में दो हजार आयुष्मान ई-कार्ड बनाने का लक्ष्‌य है। इसमें अभी तक 1400 ई-कार्ड बनाए जा चुके हैं। ई-कार्ड का सर्वर शाम को तेजी से चलता है। कलेक्टर ने कहा कि इंटरनेट कनेक्शन और सर्वर को ध्यान में रखते हुए उस समय में ई-कार्ड अधिक बनाए, इसमें लोगों को परेशानी नहीं होनी चाहिए। आयुष्मान ई-कार्ड बनाने आए हितग्राहियों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह पूर्णतः निश्शुल्क बनाया जा रहा है। इसके लिए अन्य लोगों को भी जानकारी दे और सभी आयुष्मान ई-कार्ड बनवाकर योजना का लाभ ले।

गंडई व छुईखदान में शुरू होगा अंग्रेजी माध्यम का स्कूलः

स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय ब्लाक मुख्यालय छुईखदान और गंडई में शुरू होगा। इसके लिए स्कूल का चयन कर लिया गया है। गंडई व छुईखदान के बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी। गंडई के स्कूल में एक करोड़ 64 लाख रुपये की लागत और छुईखदान में एक करोड़ 47 लाख रुपये की लागत से स्कूल भवन का जीर्णोद्धार व नया भवन का निर्माण किया जाएगा। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने अंग्रेजी माध्यम स्कूल भवन के लिए गंडई व छुईखदान के बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के स्कूल भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा अनुरूप इन स्कूलों में कक्षा पहली से 12वीं तक अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए भवन का निर्माण जल्द ही प्रारंभ किया जाए और समय पर इसे पूरा करें। स्कूल भवन का निर्माण सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए योजनाबद्ध तरीके से किया जाए। विद्यार्थियों के लिए पर्याप्त कक्ष, पुस्तकालय, स्पोर्ट्स रूम, प्रायोगिक कक्ष, कंप्यूटर कक्ष, फर्नीचर तथा अन्य सभी सुविधाएं होनी चाहिए। इन स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता उच्च स्तर की होनी चाहिए। लोक निर्माण विभाग के एसडीओ एसजी चौहान ने बताया कि शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के लिए गंडई व छुईखदान के शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का जीर्णोद्धार और निर्माण के लिए स्वीकृति मिल गई है। गंडई के लिए एक करोड़ 64 लाख रुपये और छुईखदान के लिए एक करोड़ 47 लाख रुपये की लागत से भवन निर्माण व जीर्णोद्धार किया जाएगा। स्कूल में 12 नए कमरे का निर्माण, पुस्तकालय, प्रायोगिक कक्ष, स्पोर्ट्स रूम, कम्प्यूटर कक्ष का निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम छुईखदान लवकेश ध्रुव, जनपद सीईओ प्रकाशचंद्र तारम, तहसीलदार प्रफुल्ल गुप्ता, बीईओ एचडी कोसरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button