खेल

World Cup में भारत से 12 बार हारा पाकिस्तान; फिर भी नहीं टूट रहा घमंड, अब बाबर ने किया बड़ा दावा

नई दिल्ली. टी20 विश्व कप 3 दिन बाद शुरू हो रहा है. लेकिन सबकी नजरें 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान ( T20 World Cup IND vs PAK) के बीच होने वाले हाई वोल्टेज मुकाबले पर है. इस मैच से पहले ही पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने माइंड गेम शुरू कर दिया है. उन्होंने इस मुकाबले में अपनी टीम की जीत का दावा कर कर दिया है. वो भी तब, जब टी20 और वनडे दोनों विश्व कप (IND vs PAK World Cup History) में पाकिस्तान भारत को एक बार भी नहीं हरा पाया है. दोनों देश वनडे विश्व कप में 7 और टी20 वर्ल्ड कप में 5 बार आमने-सामने हुए हैं. लेकिन एक बार भी पाकिस्तान को जीत नसीब नहीं हुई है. लेकिन इस बार बाबर आजम जीत के हसीने सपने देख रहे हैं.

पाकिस्तान के कप्तान बाबर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम पिछले तीन-चार साल से यूएई में क्रिकेट खेल रहे हैं. हमें यहां की कंडीशंस के बारे में अच्छे से पता है. हम जानते हैं कि यहां विकेट कैसा खेलता है और बल्लेबाजों को पिच के मुताबिक, अपने खेल में क्या बदलाव लाने हैं. मेरा मानना है कि जो भी टीम उस दिन बेहतर क्रिकेट खेलेगी. वो मैच जीत जाएगी. अगर आप मुझसे पूछेंगे तो हम यह मुकाबला जीतने जा रहे हैं.

हम भारत को कड़ी टक्कर देंगे: बाबर
उन्होंने कहा कि एक टीम के रूप में, हमारा आत्मविश्वास और मनोबल वास्तव में ऊंचा है. हम अतीत के बारे में नहीं बल्कि भविष्य के बारे में सोच रहे हैं. हमें पता है कि यह हाई वोल्टेज मुकाबला है. हम उसकी तैयारी कर रहे हैं. मुझे पक्का यकीन है कि हमारी तैयारी अच्छी है और हम उस दिन भारत को कड़ी टक्कर देंगे. हमारा इरादा इस मैच को जीतकर टूर्नामेंट में लय हासिल करना होगा.

टी20 विश्व कप में भारत नहीं हारा
टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर है. टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के सभी 5 मुकाबलों में पाकिस्तान को मात दी है. 2007 में टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज और फाइनल में पाकिस्तान को हराया था. इसके अलावा 2012, 2014 और 2016 में भी टीम इंडिया जीतने में सफल रही थी. अंतिम बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

भारत ने पाक से 8 में से 7 टी20 जीते
दोनों के बीच टी20 के रिकॉर्ड की बात की जाए तो अब तक कुल 8 मुकाबले हुए हैं. टीम इंडिया ने 7 में जीत दर्ज की है, जबकि एक मुकाबला पाकिस्तान जीतने में सफल रहा है. लेकिन पाकिस्तान को अंतिम जीत 2012 में मिली थी. ऐसे में पाकिस्तान की टीम 9 साल से हमसे जीती ही नहीं है. इसके बाद हुए चारों मुकाबले टीम इंडिया ने जीते.

पाकिस्तान टीम 18 अक्टूबर को दुबई में अपने पहले अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज और 20 अक्टूबर को अबु धाबी में दूसरे प्रैक्टिस मैच में दक्षिण अफ्रीका से भिडे़गी.

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button