धर्म-कर्म

 14 April 2022 : सूर्य का गोचर देगा इन 4 राशि वालों को धनलाभ, जानें अन्य राशियों का हाल

ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां दैनिक राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है,वहीं साप्ताहिक,मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं। दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिन भर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके चारों ओर का वातावरण सुखमय रहेगा। आपको घर व बाहर दोनों ही जगह से एक के बाद एक शुभ सूचना सुनने को मिलती रहेगी, जिससे आप प्रसन्न रहेंगे। जीवनसाथी से आपका कोई वाद विवाद हो सकता है, आपको बात संभालनी होगी ना कि उसे बढ़ाना है। यदि आप किसी नए व्यवसाय को शुरू करेंगे, तो उसमें आप सफलता हासिल करेंगे। आपको यदि किसी व्यक्ति की मदद करने का मौका मिले, तो अवश्य करें। आप मंदिरों में गरीबों की सेवा के लिए दान देंगे। आप अपने मित्रों व परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक आयोजन व धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके सुख भोग के साधनों में वृद्धि का दिन रहेगा। आपको कोई उत्तम संपत्ति प्राप्त हो सकती है। यदि आपका कोई बंटवारा होने वाला था, तो वह आज हो सकता है। आपकी मान व प्रतिष्ठा में भी आज वृद्धि होगी। जो लोग राजनीति की दिशा में कार्यरत हैं, उन्हें अभी कुछ समय और परेशानी का सामना करना पड़ेगा, तभी वह किसी मुकाम पर पहुंच पाएंगे। जो विद्यार्थी विदेशों से शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उनके लिए दिन उत्तम रहेगा। आप अपने कुछ पुराने कर्ज उतारने में भी सफल रहेंगे, इससे आपका मानसिक तनाव कम होगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope) 
आज आप किसी विशेष काम को पूरा करने के लिए भागदौड़ में लगे रहेंगे, जिसके कारण आप अपने परिवार की ओर भी ध्यान नहीं देंगे, लेकिन आप उसे पूरा करने में सफल रहेंगे। आज आपके घर अतिथि आगमन हो सकता हैं, जिसके कारण आपका खर्च भी बढ़ सकता है। परिवार के सदस्य भी उनके आवभगत में लगे नजर आएंगे। परिवार में छोटे बच्चे आपसे कुछ फरमाइश कर सकते हैं, जिन्हें आप पूरी अवश्य करेंगे। आपको अपने भाइयों व संतान के विवाह में आ रही समस्या का सामना करना पड़ सकता है और आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत रहना होगा, क्योंकि आपको सिरदर्द, बुखार, थकान आदि हो सकती है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए विशेष रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको अपनी संतान की संगति की ओर विशेष ध्यान रखना देना होगा। आज आपके खर्चा बढ़े हुए रहेंगे, जिन्हें लेकर आप चिंतित रहेंगे, लेकिन आपको उन पर लगाम लगानी होगी, नहीं तो आप अपने संचय धन को भी समाप्त कर देंगे, जिसके कारण बाद में आपको परेशानी होगी। परिवार के किसी सदस्य की ओर से आपको कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। सायंकाल का समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं। माता पिता से आशीर्वाद लेकर  आप जिस भी कार्य को करेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य हासिल होगी।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ परेशानी भरा रहेगा। आपको अपनी कुछ पुरानी गलतियों के लिए माफी भी मांगनी पड़ सकती है। परिवार के किसी सदस्य के विवाह संबंधित यदि आज कोई फैसला लिया जाए, तो उसमें वरिष्ठ सदस्यों से सलाह मशवरा अवश्य करें, नहीं तो बाद में आप को खरी-खोटी सुनने को मिल सकती है। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। आप अपने व्यवसाय की कुछ रुकी हुई योजनाओं को भी लॉन्च  करेंगे, जिनका आप लाभ अवश्य उठाएंगे। अविवाहित जातकों के लिए अभी भी राहत नहीं मिलेगी।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानी भरा रहेगा। आपको कार्य क्षेत्र में अपने अनुभव का लाभ मिलेगा व आपके दिए गए सुझावों का स्वागत होगा। यदि किसी अधिकारी से कोई बहस बाजी हो, तो आपको उसमें चुप रहना ही बेहतर रहेगा। यदि आपने किसी से अपने मन की बातों को साझा किया, तो वह बाद में उनका मजाक बना सकते हैं। आपको माताजी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। आज रुका हुआ धन प्राप्त होने से आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी और आप संतान के भविष्य के लिए भी कुछ धन संचय करने में सफल रहेंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सुख समृद्धि वाला रहेगा। आप अपने लिए कुछ चीजें खरीदने पर भी कुछ धन व्यय करेंगे, जिसे देखकर आपके शत्रु आपसे ईर्ष्या करेंगे। यदि ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति को धन उधार दिया तो,  वह बाद में आपके रिश्तो में दरार पैदा करवा सकता है। अविवाहित जातकों के जीवन में आज किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है। विद्यार्थियों को अपने गुरुजनों व सहयोग से किसी परीक्षा में उत्तम सफलता प्राप्त होगी, जिससे परिवार में कुल का नाम और रोशन होगा। पिताजी को यदि कोई रोग चल रहा है, तो उनके कष्टों में बढ़ोतरी हो सकती है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रुप से फलदायक रहेगा। आपको अपनी धीमी गति से चल रहे व्यवसाय के लिए यदि किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी पड़े, तो अवश्य ले, वह आपके लिए लाभदायक रहेगी। आप अपने साथियों के साथ मौज मस्ती करने जा सकते हैं।  प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने प्रिय की बातों में खुश नजर आएंगे व उसी कार्य को करेंगे, जिसको वह कहेंगी या कहेंगे, जिसके कारण आप किसी गलत कार्य को भी कर सकते हैं। आपको अपने किसी परिजन से समय पर मदद ना मिलने के कारण आपका मन परेशान रहेगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आप की आर्थिक स्थिति को मजबूती दिलाने वाला रहेगा, क्योंकि आपको अकस्मात बड़ी मात्रा में धन हाथ लग सकता है, जिसकी आपने उम्मीद भी नहीं की थी। विद्यार्थियों को  कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे।  नौकरी से जुड़े जातकों को कार्यक्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।  आप कुछ सामाजिक आयोजनों में सम्मिलित होगे, जहां आपकी कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात भी होगी।  आपको अपनी माताजी से किए हुए वादों को पूरा करना होगा, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकती हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। आपको अपने व्यवसाय के रुके हुए कार्यों की ओर ध्यान देना होगा व उनको प्राथमिकता देनी होगी, तभी आप अपने व्यापार में मुताबिक लाभ कमा पाएंगे।  सरकारी नौकरी से जुड़ी महिलाओं से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा। ससुराल पक्ष से आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है। आज आपको खाली बैठे लोगों के साथ समय व्यतीत करने से बचना होगा और अपने काम की ओर ध्यान लगाना होगा। व्यापार में यदि आप कुछ धन निवेश करेंगे, तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगा।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope) 
आज का दिन आपकी यश व कीर्ति में वृद्धि का दिन रहेगा। आपको अपने विरोधियों से सावधान रहना होगा, क्योंकि वह आपकी तरक्की देखकर आपसे नफरत करेंगे और आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप किसी कार्य को भाग्य के भरोसे छोड़ेंगे तो बाद में यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है, इसलिए सावधान रहें। संतान को किसी नई नौकरी प्राप्त होने के कारण आपके मन में हर्ष रहेगा। यदि आप किसी से धन का लेनदेन करने की सोच रहे हैं, तो आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि वह आपको कोई गलत सलाह दे सकता है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति का दिन रहेगा। आपकी यदि कोई संपत्ति या वाहन खरीदने की इच्छा लंबे समय से थी, तो वह आज पूरी होगी। घरेलू स्तर पर भी आप किसी मांगलिक आयोजन को कर सकते हैं, जिसमें परिजनों का आना जाना रहेगा। रात्रि का समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ बिताएंगे, जिससे आप दोनों के बीच की दूरियां कम होंगी। आपको व्यापार संबंधी यदि पास या दूर की यात्रा पर जाना पड़े तो अवश्य जाएं, क्योंकि वह आपके लिए लाभदायक रहेगी। कार्यक्षेत्र में आपको किसी की बातों को सुनकर तुरंत प्रतिक्रिया नहीं देनी है, नहीं तो वह आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकता है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button