छत्तीसगढ़

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले रितेश साहू बने 12वीं के टॉपर, रितेश से हुए खास इंटरव्यू की झलकियां देखें यहां

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. जिनमें दसवीं क्लास में रायगढ़ के रहने वाली सुमन ने टॉप किया है तो वहीं 12वीं में बालोद जिले में रहने वाले रितेश ने टॉप किया है. रितेश साहू सरकारी स्कूल के छात्र हैं और डिफेंस में जाना चाहते हैं. जानिए एबीपी से हुई रितेश की खास बातचीत में उनके बारे में क्या जानकारियां निकल कर आयी.

कहां के हैं रितेश –

12वीं में टॉप करने वाले रितेश साहू बालोद जिले के झलमला के रहने वाले हैं. रितेश साहू ने झलमला के शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई की है. उनके पिता पेशे से टीचर हैं और उसी स्कूल में पढ़ाते हैं. रितेश की मां घर के कामकाज के अलावा खेती पर ध्यान देती हैं.

एबीपी न्यूज़ से रितेश ने फोन पर बात की –

रितेश साहू इस समय लखनऊ में हैं और वह डिफेंस की तैयारी कर रहे हैं. रितेश साहू ने एबीपी न्यूज़ से फोन पर बात करते हुए बताया कि उन्होंने ऑनलाइन पढ़ाई की लेकिन उनको उतना ऑनलाइन पढ़ाई में फायदा नहीं हुआ तो उन्होंने ट्यूशन क्लास शुरु कर दी थी. वह जब भी ट्यूशन से आते थे तो फिर दो से तीन बार रिवीजन करते थे. इस वजह से उन्होंने आज छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में में टॉप किया है.

रितेश ने माता पिता और शिक्षकों को दिया श्रेय –

रितेश अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों के देते हैं. उनका कहना है कि उनके माता-पिता ने उन्हें पढ़ाई के लिए बहुत प्रेरित किया. साथ ही शिक्षकों ने भी बहुत साथ दिया.  जिसका नतीजा है कि आज वे छत्तीसगढ़ में टॉपर बने हैं. रितेश साहू ने विद्यार्थियों से कहा कि आप अगर कोई भी सब्जेक्ट पढ़ रहे हैं तो उसका दो से तीन बार रिवीजन जरूर करें. जिससे आपको कोई भी सवाल समझने में आसानी होगी और आप एग्जाम में अच्छी तरह उसका आंसर लिख पाएंगे.

मुख्यमंत्री ने अच्छी पहल की है –

रितेश साहू ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा हेलीकॉप्टर पर घुमाए की घोषणा पर कहा कि मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए अच्छी पहल की है. इससे विद्यार्थी और कड़ी मेहनत करके पढ़ाई करेंगे. उन्होंने कहा कि, ‘मुझे उनके साथ हेलीकॉप्टर में घूमने का मौका मिला है. मैं इसके लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद देता हूं’. फिलहाल रितेश साहू लखनऊ में डिफेंस की तैयारी कर रहे हैं और उन्हें छत्तीसगढ़ आने में लगभग 6 महीने लगेंगे.

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button