छत्तीसगढ़सूरजपुर जिला

सूरजपुर : राजापारा में हुआ जन चौपाल का आयोजन

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पटवारी, सचिव एवं कृषि विभाग मिलकर सभी किसानों का केसीसी बनाने के निर्देश दिए

जल, जमीन, जंगल की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी आप सभी गांव वालों की है – कमिश्नर
सूरजपुर/01 अगस्त 2022

सरगुजा कमिश्नर जी.आर. चुरेंद्र ने रामानुजनगर ब्लॉक के ग्राम राजापारा में ग्रामीण जनों के बिजली, पानी, राशन, शिक्षा स्वास्थ्य सहित विभिन्न समस्याओं से रूबरू होने राजापारा में जन चौपाल आयोजित कर समस्याएं एवं मांगों को सुनी। उन्होंने स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पानी की समुचित व्यवस्था के लिए खराब हैंडपंपों को मरम्मत कर समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए उन्होंने गांव के सभी किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके इसके लिए उन्होंने पटवारी, सचिव एवं कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को मिलकर सभी किसानों का केसीसी बनाने के निर्देश दिए।
      उन्होंने चिकित्सा विभाग के समस्याओं को सुनी तथा ग्रामीण जनों की मांग पर चिकित्सा अमला को निर्धारित मुख्यालय में ही रहने के निर्देश दिए जिससे आपातकालीन समय में बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने शिक्षा विभाग के स्कूलों में शिक्षकों की कमी के लिए बीईओ एवं बीआरसी को जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय कर समस्याओं का निराकरण करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने शासन की मंशा अनुसार सभी किसान भाइयों को धान के बदले अन्य फसल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने किसानों को धान बीज, खाद समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए तथा किसानों से पूछ कर बीच की मांग की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सभी पटवारी, सचिव और किसी विभाग को मिलकर किसानों का केसीसी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपजाऊ भूमि का चिन्हांकन कर अदरक, हल्दी, फलदार वृक्ष, गन्ना, मक्का औषधि के पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने नदी नाले के किनारे हो रहे अतिक्रमण को रोकने राजस्व अमला को निर्देशित किया। उन्होंने सभी ग्राम वासियों को  कहा की पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए जल जमीन जंगल को सुरक्षा करने के लिए स्वयं को जागरूक होकर जिम्मेदारी से अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा जिस से आने वाला पीढ़ी भी हमारे द्वारा सुरक्षित किए हुए जल जमीन जंगल को देख सकें।
         इस दौरान जनपद अध्यक्ष माया सिंह, जनपद सदस्य लीलावती सिंह, हेमंत साहू, इस्माइल खान, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, एसडीएम रवि सिंह, जनपद पंचायत सीईओ उत्तम रजक, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग विश्वनाथ रेड्डी, तहसीलदार के सी जाटवर सहित अन्य उपस्थित थे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button