छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : किरायेदारों के खुद के आवास के लिये छत्तीसगढ शासन की मोर मकान मोर आस योजना

वार्डो में नुक्कड नाटक के माध्यम से निगम द्वारा प्रचार प्रसार

राजनांदगांव 21 दिसम्बर। निकाय क्षेत्र में वर्षो से किराये के मकान में निवास करने वाले किरायेदारों को लागत मूल्य पर आवास उपलब्ध कराने छत्तीसगढ शासन की एक संवेदनशील पहल मोर मकान मोर आस योजना प्रारंभ की गयी है। योजना का किरायेदारों को लाभ देने नगर निगम द्वारा वार्डो में नुक्कड नाटक के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जा रहा है।
योजना के संबंध में जानकारी देते हुये महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख ने बताया कि मध्यम वर्गीय एवं गरीब परिवार जो वर्षो से किराये के मकान में निवास कर रहे है, जिनके लिये खुद का घर एक सपना के बराबर है, उनके सपना को सकार करने छत्तीसगढ शासन द्वारा मोर मकान मोर आस योजना प्रारंभ की गयी है। योजना के तहत निकाय क्षेत्र में वर्षो से किरायेदार के रूप में निवासरत परिवारों को खुद का आवास उपलब्ध कराया जायेगा। उक्त योजना का नगर निगम द्वारा नुक्कड नाटक के माध्यम से वार्डो के श्रमिक बाहुल्य क्षेत्रों में प्रचार प्रसार किया जा रहा है, ताकि किरायेदार योजना का लाभ लेकर स्वयं के आवास का सपना साकार कर सके।

इस संबंध में निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि नुक्कड नाटक के छः कलाकारों द्वारा निकाय के श्रमिक बाहुल्य क्षेत्रों नंदई, लखोली, बसंतपुर, स्टेशन पारा, मोतीपुर, गौरी नगर में जाकर मार्मिक एवं संदेशपूर्ण मंचन कर छोटे छोटे दृश्य के माध्यम से चौक चौराहो पर किरायेदार के साथ समय समय पर किस प्रकार की परेशानी आती है, जिससे एक मध्यमवर्गीय मेहनतकस परिवार किस प्रकार जुझता है, इसे नाटक के माध्यम से दर्शाया गया है। उन्हांेने बताया कि नाटक के कलाकर नुक्कड के माध्यम से योजना का लाभ लेने के लिये जानकारी भी दे रहे है कि ऐसे परिवार जो 31 अगस्त 2015 के पूर्व से निकाय क्षेत्र में निवासरत हो, जिनकी सम्पूर्ण स्त्रोंतो से पूरे परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम हो, सम्पूर्ण भारत में उस परिवार के किसी भी सदस्य के नाम से कोई मकान या आवासीय भूमि न हो तथा व परिवार छत्तीसगढ का मूल निवासी हो।
महापौर श्रीमती हेमा देशमुख एवं आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने किराये के मकान में निवासरत पात्र परिवारों से अपील करते हुये कहा है कि अपने स्वयं के आवास का सपना साकार करने नगर निगम के प्रधानमंत्री आवास कार्यालय में सम्पर्क कर मोर मकान मोर आस योजना का लाभ ले।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button