छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

दिशा समिति के सदस्यों ने केंद्रीय योजनाओं पर अधिकारियों को घेरा

सदस्यों के सवालों के सामने निरूत्तर हुए अधिकारी

साँसद संतोष पांडे की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित दिशा समिति की बैठक में सदस्यों की आक्रमकता के आगे अधिकारियों के हौसले पस्त रहे। केंद्रीय योजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए दिशा समिति की बैठक आयोजित की जाती है। आम तौर पर अधिकारी ज्यादातर मामलों में गोलमोल जवाब देने का प्रयास करते हैं। पर सोमवार को सदस्यों के आक्रमक रवैये की वजह से अधिकारी बगले झांकते नज़र आए। समिति के सदस्यों को डी.एम.एफ.के कार्यो की स्वीकृति की कोई रूपरेखा उन्हें नजर नहीं आई। ऐसे अनेक कार्य उक्त राशि से कराये गये हैं जिनके लिये विभाग के पास स्वयं आबंटन होता है, जिसमें स्वच्छता और पेयजल की व्यवस्था है, जबकि स्वास्थ्य विभाग तथा पी.एच.ई. की जिम्मेदारी है कि संपूर्ण व्यवस्था विभाग को करनी है। जनप्रतिनिधियों के प्रस्तावों की उपेक्षा कर मनमाने काम स्वीकृत किये गये है। जिस पर भी सदस्यों ने नाराजगी जाहिर की। बैठक में दिशा कमेटी के सदस्यों पूर्व मंत्री लीलाराम भोजवानी, पूर्व विधायक रामजी भारती, जिला पंचायत अध्यक्ष गीता साहू, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भरत वर्मा, अध्यक्ष जनपद पंचायत राजनांदगॉव प्रतीक्षा भण्डारी, अध्यक्ष जनपद पंचायत छुरिया किरण वैष्णव, एम.डी.ठाकुर, खम्मन ताम्रकार, पुष्पलता वैष्णव, अध्यक्ष सरपंच संघ राजनांदगॉव नोमेष वर्मा, अध्यक्ष सरपंच संघ अ.चौकी योगेन्द्र कोड़ापे, श्रीमती ज्योति जंघेल ने विभागीय अनियमित्ताओं के विषय को उठाया।

छात्रावास नियुक्ति के मामले मे आयुक्त के पास नहीं था जवाब

समिति के सदस्य रामजी भारती,भरत वर्मा,एमडी ठाकुर ने  सहायक आयुक्त आदिवासी विकास द्वारा प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम, अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण की राशि के बंदरबाट व 50 से अधिक दैनिक वेतनभोगी, कर्मचारियों की छात्रावास आश्रम में नियुक्ति के मामले को ज़ोर शोर से उठाया,जिसका सहायक आयुक्त के पास कोई जवाब नहीं था।

खम्मन ने उठाया कृषकों से अन्याय का मामला

विकासखंड छुईखदान के ग्रामों में कृषकों के खाते से बीमा का प्रीमियम भरने किन्तु बीमा होने की जानकारी आनलाईन नही दिखने के विषय पर खम्मन ताम्रकार नाराज दिखे, जिसे प्रभारी कृषि अधिकारी ने ठीक करने का आश्वासन दिया है। उसी प्रकार दनिया-छुईखदान मार्ग के अधिग्रहण की राशि में कृषकों से अन्याय, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क विभाग में कार्य होने के बाद स्वीकृति का प्रस्ताव भेजने की जानकारी सदस्यों को दी गई। 

पदोन्नति नियमों की उपेक्षा का मामला

शिक्षा विभाग के पदोन्नति नियमों की उपेक्षा, 2 वर्ष पूर्व शासकीय भवनों यथा शाला आंगनबाड़ी भवनों में पानी टंकी लगाने, टुल्लू पंप का भुगतान लंबित होने का विषय, सरपंच संघ अम्बागढ़ चौकी के अध्यक्ष योगेन्द्र कोड़पे ने  उठाया। विभाग ने निराकरण का आश्वासन दिया और बताया की उक्त भुगतान सिर्फ अ.चौकी और मोहला में लंबित है।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button