मध्य प्रदेश

ग्वालियर-चंबल में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम , हफ्ते भर प्रदेश में बारिश का अलर्ट

  ग्वालियर

शिवपुरी में बारिश के कारण मड़ीखेड़ा बांध लबालब है। बांध का पानी अमोला पुल तक भरा हुआ है। पानी से पुल के सारे पिलर डूब गए हैं। 1.344 किमी लंबा अमोला पुल जिले का सबसे बड़ा पुल है। ग्वालियर में तिघरा बांध भी लबालब है।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 1 हफ्ते तक प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश के आसार हैं। राजस्थान में बने सिस्टम से द्रोणिका अरब सागर जा रही है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से मध्यप्रदेश को लगातार नमी मिल रही है। इससे ग्वालियर-चंबल में स्ट्रॉन्ग सिस्टम बन रहा है। यहां अच्छी बारिश होने की यही वजह है।

आज से 2 दिन भोपाल में अच्छी बारिश के आसार
मौसम विभाग ने भोपाल के 5 इलाकों में अगले 48 घंटे अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान शहर के नवीबाग, बैरसिया, अरेरा हिल्स, बैरागढ़ और कोलार में सोमवार और मंगलवार को कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

ये सिस्टम करा रहा बारिश…
मौसम वैज्ञानिक एचके पांडे ने बताया कि अभी जो सिस्टम बन रहा है, उससे अगले 3 दिन तक बारिश का पूर्वानुमान है। हवाओं की रफ्तार दक्षिण-पूर्वी होने से अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिल रही है। यही सिस्टम ग्वालियर-चंबल में एक्टिव होकर अच्छी बारिश करा रहा है। इसके बाद बंगाल की खाड़ी में बना नया सिस्टम एक्टिव होने लगेगा। यह बहुत स्ट्रॉन्ग है। इस सिस्टम से पहले ओडिशा और फिर छत्तीसगढ़ में बारिश होगी। इसके बाद यह मध्यप्रदेश में 12 अक्टूबर से असर दिखाना शुरू करेगा। सिस्टम स्ट्रॉन्ग होने से तीन से चार दिन अच्छी बारिश के आसार हैं।

 

 खोले गए तिघरा डैम के 5 गेट

ग्वालियर चंबल अंचल में लगातार हो रही बारिश ने तिघरा डैम को फुल कर दिया, वाटर लेवल FTL के पार हो जाने के चलते तिघरा के गेट खोलने पड़े। कलेक्टर और निगम कमिश्नर की मौजूदगी में जल संसाधन विभाग ने तिघरा के 3 गेट आधी रात करीब पौने 12 बजे खोले, उसके बाद देर रात 2 गेट और खोलकर पानी निकाल दिया। वर्तमान में पानी का लेवल 738.65 फीट पर है, डैम की लगातार निगरानी की जा रही है।

मानसून के विदा होने बाद भी लगातार बारिश जारी है जिसने तिघरा डैम को फुल कर दिया। लगातार पानी बढ़ने से डैम का लेवल FTL को पार कर गया। लगातार पानी बढ़ने के बाद जल संसाधन विभाग ने अलर्ट जारी किया और रात को कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल सहित अन्य अधिकारी तिघरा पहुंचे और फिर सायरन बजाकर लोगों को अलर्ट कर तीन गेट खोले गए।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
SQLSTATE[08004] [1040] Too many connections