कवर्धा जिलाछत्तीसगढ़

कवर्धा : बम्हनी के 10 एकड़ भूमि में सब्जी और सुगन्धित फूलों की उत्पादन से ग्रामीण महिलाओं को मिलेगा रोजगार

कवर्धा के ग्राम पंचायत बम्हनी में 10 एकड़ भूमि पर आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित करते हुए स्थानीय ग्रामीणों को इसमे होने वाले कार्यो से जोड़ा जाएगा। ग्राम बम्हनी में उपलब्ध भूमि को पंचायत व ग्रामीण विकास की पहल पर कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, कृषि विज्ञान केन्द्र एवं मत्स्य पालन विभाग के सहयोग से महिला स्व-सहायता समहू को नियमित आय का साधन उपलब्ध होगा, जिससे ग्रामीण महिलाएं स्वालंबन बनेगी। आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित हो रहे कार्यो की प्रगति देखने कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा और जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के. ने विभागीय अधिकारियों के साथ बम्हनी का दौरा किया।

निरीक्षण में कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने तहसीलदार को निर्देश देते हुए कहा कि बम्हनी कार्य स्थल के सामने हुए बेजा कब्जा को खाली कराते हुए वृक्षारोपण किया जाए। मछली पालन के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से डबरी का निर्माण कार्य तत्काल पूर्ण किया जाए। कलेक्टर ने सहायक संचालक उद्यान को दो दिवस के भीतर बम्हनी में आम, नीबू ,कटहल, जामुन, अमरूद, मूंनगा के साथ अन्य उपयोगी पौधों को लगाने के निर्देश दिए, जिससे इनका लाभ समूह की महिलाओं को जल्द प्राप्त हो। कृषि अभियांत्रिकी विभाग को निर्देश कर कहा गया कि भूमि में सब्जी उत्पादन के लिए क्यारी बनाए जाने के लिए तत्काल मशीन लगाकर कार्य प्रारम्भ किया जाए।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विजय दयाराम के. ने ग्राम बम्हनी में निरीक्षण के दौरान चर्चा करते हुए कहा कि विकासखण्ड बोड़ला के राजानवागांव मल्टीयूटिलिटि सेन्टर की तर्ज पर बम्हनी में समहू की महिलाएं दैनिक उपयोग के सब्जियों का उत्पादन कर लाभ प्राप्त करेगी। उन्होंने आगे निर्देश देते हुए कहा की महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के साथ कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग और अन्य विभागों के योजनाओं को मिलाकर सब्जी-भाजी उत्पादन के साथ फलदार वृक्षारोपण और सुगंधित फूल-पौधों को लगाकर तैयार करने के दिशा निर्देश संबंधितों को दिए गए। साथ ही निर्देश दिया गया की बेजा कब्जा से खाली होने वाली भूमि की ऑक्सीजोने के रूप में विकसित किया जाए।

सीईओ ने कृषि एवं अन्य विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि हरेली त्यौहार में प्राम्भ होने वाले गोधन न्याय योजना के अवसर पर बड़े पैमाने में वृक्षारोपण किया जाए।ज्ञात हो की बम्हनी के 10 एकड़ भूमि में कार्य के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना बिहान के अंतर्गत पांच महिला स्व सहायता समहू को जोड़ा गया है, जिन्हें  रोजगार और आय प्राप्त होगा। महिलाओं को इन कार्यो के लिए प्रशिक्षित भी किया गया है। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कवर्धा, उप संचालक कृषि विभाग, कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकरी, सहायक संचालक उद्यान विभाग के साथ विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button