छत्तीसगढ़बेमेतरा जिला

CG : सीईओ ने ली विकसित भारत संकल्प यात्रा की जानकारी

बेमेतरा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती लीना कमलेश मंडावी और अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्टोरेट के दिशा-सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक हुई। बैठक के शुरुआत में जिला पंचायत सीईओ ने समय सीमा के तहत लंबित प्रकरणों की समीक्षा की और समय-सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होने जिले में चल रहे निर्माण कार्यों एवं उसके भुगतान के संबंध में जानकारी ली। सीईओ ने अपूर्ण आंगनबाड़ी को निर्धारित समय के भीतर पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिला मुख्यालय में साथी परियोजना अंतर्गत मिलेट कैफे स्थापना के संबंध में चर्चा की गई।

जिला पंचायत सीईओ ने संबंधित अधिकारी को भू-अर्जन की मुआवजा राशि सुधार करने, राजस्व परिपत्र आरबीसी 6-4 के तहत अर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि सभी सरकारी कार्यालय लोक सेवा गांरटी के तहत अधिसूचित सेवायें आवेदन कर्ता को समय-सीमा में उपलब्ध करायें। ताकि शासन के प्रति उनका और विश्वास बढ़े। उन्होंने अधिकारियों से जिले में चल रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा की जानकारी ली। उन्होंने ने भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विभागों से संबंधित विकास मूलक कार्यों का यात्रा के माध्यम से प्रदर्शन करने व हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित करने की बात कही।

सीईओ श्रीमती मंडावी ने भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएँ जैसे-आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत मिशन, आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं, एलपीजी कनेक्शन, गरीबों के लिए पीएम आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएँ, स्वच्छ पेयजल सुविधा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना,प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाएँ प्रदान करने के लिए तथा प्रमुख योजनाओं-मिशन के माध्यम से सभी लक्षित और पात्र लाभार्थियों के लिए आवश्यक सेवाएँ सुलभ बनाने हेतु जागरूकता सुनिश्चित किया जाये, ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुँच को सुगम बनाया जा सके।

ज़िले में अब तक की गई धान ख़रीदी और उठाव की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों खासतौर पर वंचित लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाने प्रारंभ किए जा रहे ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’(हमारा संकल्प विकसित भारत) के सफल आयोजन के लिए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम जनता को जो सरकारी योजनाओं का लाभ दे सकते है, उन्हें दें। बैठक में एसडीएम बेमेतरा सुरुचि सिंह, साजा विश्वास राव मस्के, डिप्टी कलेक्टर धनराज मरकाम, आर के सोनकर, पिंकी मनहर, उमाशंकर बंदे संयुक्त कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के ज़िला अधिकारी उपस्थित थे।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button