छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

टीका लगवाने के लिए टूट पड़े लोग

डोंगरगांव । नगर सहित अंचल में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए गुरुवार को वेक्सीनेशन के लिए लोगों की भीड़ वेक् सीनेशन सेंटरों में उमड़ पड़ी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शाम को जारी अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार आज 15 केन्द्रों में 2092 लोगों का टीकाकरण किया गया। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखकर अब 45 आयु वर्ग के लोगों को भी वेक्सीनेशन कराने की सुविधा दी गई है। शासन के निर्देश के बाद गुरुवार को ब्लाक में 15 स्थानों पर वेक्सीनेशन सेंटर बनाया गया था, जिसमें से प्रत्येक सेंटर में 150 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्‌य निर्धारित किया गया था। टीका लगाने लोग उमड़ पड़े। जिसके चलते कुछ स्थानों पर कोरोना प्रोटोकाल में भी परेशानी हुई। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ताओं सहित नगरीय निकाय क्षेत्र में नगर पंचायत के कर्मचारियों ने पूरी व्यवस्था को संभाला और टीकाकरण केंद्र में पहुंचे लोगों को पेयजल, बिस्कुट आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराई।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी अनुसार डोंगरगांव में 245, अर्जुनी में 165, आसरा में 119, बडगांव चारभांठा में 153, खुज्जी में 175, करमतरा में 147, टप्पा में 133, तुमड़ीबोड़ में 196, धौंराभांठा में 98, खपरीकला में 120, कुतुलबोड़ भांठागांव में 80, रातापायली में 136, कोकपुर में 114, खुर्सीपार में 132 तथा तिलईरवार केन्द्र में आज 80 लोगों का टीकाकरण किया गया। इस प्रकार निध्रारित लक्ष्‌य के हिसाब से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र डोंगरगांव ने 93 फीसदी लक्ष्‌य आज पूरा किया, जो कि पूरे जिले में उल्लेखनीय है।

0 केंद्रों की संख्या बढ़ेगी जिला स्वास्थ्य अधिकारी से मिले निर्देश के बाद शुक्रवार से पांच और नए टीकाकरण केन्द्र प्रारंभ किए जाएंगे। उक्त केन्द्र रामपुर, पेन्डरवानी, विचारपुर नवागांव, बनहरदी तथा अमलीडीह में बनाया गया है। बीएमओ डा.रागिनी चंद्ररे तथा बीपीएम राकेश कुर्रे ने अधिकाधिक लोगों से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए वेक्सीनेशन कराने की अपील की है।

203 की हुई जांच, 18 मिले संक्रमित कोरोना संक्रमण का कहर थमने का नाम नहीं ले राह है। संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। गुरुवार को रैपिड एंटीजन टेस्ट में 18 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जिसमें नौ संक्रमित मरीज नगर के हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुल 203 लोगों का टेस्ट किया गया। इनमें 145 का रैपिड एंटीजन टेस्ट, 49 का आरटीपीसीआर तथा नौ का ट्रूनाट टेस्ट किया गया। रैपिड एंटीजन टेस्ट में कुल 18 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। सदर लाइन के एक ही परिवार के तीन सदस्य संक्रमित मिल हैं। जबकि उक्त प्रतिष्ठित परिवार के आठ से नौ सदस्य पहले से ही संक्रमित पाए जाने के बाद होम आईसोलेशन या फिर इलाज की स्थिति में हैं। ऐसा समझा जा रहा है कि नगर के कुछ परिवारों में सामुदायिक संक्रमण भी अपना असर दिखा रही है। जिसके कारण घर में किसी भी एक के संक्रमित होने के बाद उनके घरों में और भी लोग संक्रमित हो रहे हैं। गुरुवार को हुई जांच में पूर्व नगर पंचायत के पुत्र, बिजली विभाग की एक महिला अधिकारी सहित वार्ड 10 से एक, वार्ड आठ से एक, वार्ड 12 से एक, समीपस्थ ग्राम बगदई में एक ही परिवार के तीन सदस्य, ग्राम दर्री से दो, ग्राम टप्पा से दो, म गिदर्री से एक तथा पदगुड़ा से एक संक्रमित मरीज की पहचान हुई है।

वैक्सीनेशन की गति बढ़ाने के लिए आयुक्त को सौंपा ज्ञापन शहर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क व सैनिटाइजर के साथ-साथ टीकाकरण अभियान में तेी लाने की रूरत है। ताकि जल्द से जल्द हर्ड इम्युनिटी विकसित हो सके। एक अप्रैल से 45 साल के ऊपर के नागरिकों को टीका लगना शुरू हो गया है। ऐसे में प्रशासन इसके लिए लगातार टीकाकरण केंद्र बढ़ाने प्रयासरत है। कांग्रेस के युवा अभिमन्यु मिश्रा ने सहयोगियों के साथ महापौर हेमा देशमुख व निगम आयुक्त डा.आशुतोष चतुर्वेदी को ज्ञापन सौंप कर निगम की मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा शहर के स्लम इलाकों तक टीकाकरण अभियान को पहुंचाने का सुझाव दिया। अभिमन्यु मिश्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमण दोबारा जिस तरह से फैल रहा है ऐसे में सावधानी के साथ टीकाकरण अभियान को भी और गति देने की रूरत है। कई व्यक्ति अब भी टीका लगाने टीकाकरण केंद्र तक नहीं पहुच पा रहे। जिसमे मुख्य रूप से स्लम क्षेत्र के निवासी, ग्रामीण, निराश्रित व अन्य शामिल हैं। यदि मोबाइल मेडिकल यूनिट से टीकाकरण होने से टीकाकरण अभियान को गति मिलेगी। वहीं लोग आसानी से टीका भी लगवा सकेंगे। ज्ञापन सौंपने के दौरान पूर्णांक सहारे, प्रथम खाती, योगेश वैष्णव व अन्य मौजूद रहे।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button