छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

15 जुलाई तक पेंड्री में शिफ्ट होगा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, बसंतपुर में सिटी डिस्पेंसरी की तैयारी शुरू

बसंतपुर में संचालित मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल अब 15 जुलाई तक हर हाल में पेंड्री स्थित नई बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएगा। हॉस्पिटल प्रबंधन ने टाइम लाइन फिक्स कर लिया है। इस आधार पर शिफ्टिंग की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। लगातार बैठकों का दौर चल रहा है। वहीं पुरानी बिल्डिंग में सिटी डिस्पेंसरी और एनएचएम के 100 बेड हॉस्पिटल में कोविड केयर सेंटर संचालित किया जाएगा। हालांकि कोविड के गंभीर मरीज पेंड्री हॉस्पिटल के तीसरे तल में भर्ती किए जाएंगे।

पेंड्री स्थित बिल्डिंग में 300 बेड कोविड-19 हॉस्पिटल संचालित है। इसमें 222 ऑक्सीजन युक्त बेड हैं। 78 सामान्य बेड हैं तथा 40 आईसीयू बेड संचालित हैं। 18 वेंटिलेटर की व्यवस्था की गई है। मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल शिफ्ट होने के बाद भू-तल और प्रथम तल में ओपीडी रहेगा। भू-तल में पैथोलॉजी लैब, कैजुअल्टी वार्ड, एक्स-रे रखा जाएगा। प्रथम तल में नाक-कान-गला, टीबी के मरीजों का इलाज किया जाएगा।

बच्चों का आईसीयू भी
दूसरे तल में नेत्र रोग, मनोरोग, महिला एवं प्रसूति वार्ड, शिशु रोग, हड्डी रोग विभाग होंगे। वहीं चौथे तल में ऑपरेशन थियेटर, मेडिसिन विभाग और सर्जरी विभाग के लिए आईसीयू बनाया जाएगा। तीसरे तल में कोविड-19 के मरीजों का इलाज किया जाएगा। कोविड हॉस्पिटल परिसर में अतिरिक्त 100 आईसीयू बेड, 50 आइसोलेशन वार्ड, 26 बिस्तर बच्चों का आईसीयू बेड बनाया जाएगा।

सीएमएचओ ने कहा- पुरानी बिल्डिंग का उपयोग करेंगे

सीएमएचओ डॉ.मिथलेश चौधरी ने बताया कि बसंतपुर स्थित पुरानी बिल्डिंग में सिटी डिस्पेंसरी खोला जाएगा। शिफ्टिंग के बाद तैयारी की जाएगी। वहीं एनएचएम की 100 बेड की बिल्डिंग में कोविड केयर सेंटर खोलेंगे, जहां कोरोना के सामान्य लक्षण वाले मरीजों को रखा जाएगा।

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की भी तैयारी
इधर कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने हॉस्पिटल प्रबंधन को निर्देशित किया है कि हॉस्पिटल की शिफ्टिंग के साथ ही तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। ऑक्सीजन प्लांट से लेकर वेंटिलेटर की पर्याप्त व्यवस्था करने कहा गया है ताकि मरीजों को परेशानी न हो। विशेष बच्चों के लिए आईसीयू सहित अन्य उपचार संबंधित जरूरतों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। बताया गया कि एनएचएम की 100 बेड की बिल्डिंग में कोविड केयर सेंटर खोलेंगे, गंभीर मरीज पेंड्री हॉस्पिटल रेफर किए जाएंगे।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button