धर्म-कर्म

05 April 2022: मिथुन राशि वालों को व्यापार में होगा लाभ, धंनु राशि वालों के खत्म होंगे विवाद, पढ़ें दैनिक राशिफल

ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां दैनिक राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है,वहीं साप्ताहिक,मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं। दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिन भर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए खर्चा भरा रहेगा। आपके खर्चों में बढ़ोतरी नजर आएगी, जिस कारण से आपका मन भयभीत रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको मन मुताबिक कार्य मिलने के कारण आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन किसी जूनियर से आपका कोई  विवाद खड़ा हो सकता है। आपको आज किसी से धन उधार लेने से बचना होगा, नहीं तो आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा, जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं, उन्हें अपने साथी को मनाने की पूरी कोशिश करनी होगी। आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं, जहां लोग आपकी छवि खराब करने की कोशिश करेंगे, जिनसे आपको बचना होगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ परेशानी भरा रहेगा। आपके मन में एक अजीब सा डर बना रहेगा, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे और आपका किसी कार्य को करने में मन नहीं लगेगा, लेकिन यदि आप बिजनेस में निवेश करना चाहते हैं, तो आप दिल खोलकर कर सकते हैं, क्योंकि वह आपके लिए लाभदायक रहेगा। कामकाज में आपको किसी पर भी भरोसा करने से बचना होगा, नहीं तो वह आपको कोई गलत सलाह दे सकते हैं। आप अपनी संतान की समस्याओं को सुनने के लिए कुछ समय निकालेंगे। सायंकाल का समय आप अपने मित्रों के साथ पिकनिक पर जाने की योजना बना सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा, क्योंकि विदेशों से व्यापार कर रहे लोगों को व्यापार में लाभ के अवसर मिलते रहेंगे, जिन्हें पहचानकर उन पर अमल करेंगे और व्यापार में खूब लाभ कमाएंगे। नौकरी से जुड़े जातकों को कोई नया ऑफर मिल सकता है, लेकिन उन्हें अभी पुरानी में ही टिके रहना बेहतर रहेगा। सायंकाल के समय आपको अपनी माताजी को लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं, जहां आपको तोलमोल कर बोलना बेहतर रहेगा। विद्यार्थियों यदि किसी नई परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो उन्हें वह कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें उसमें सफलता अवश्य प्राप्त होगी।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए विशेष रूप से फलदायक रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में यदि कोई वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो, तो उसमें आपको अपना पक्ष अवश्य रखना होगा, नहीं तो लोग आपको झुठा समझेंगे। व्यापार कर रहे लोगों को कड़वाहट को मिठास में बदलने की कला को सीखना होगा, तभी वह लाभ कमा पाएंगे। सायंकाल के समय आप अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए छोटी मोटी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोगों ने यदि अपने साथी को परिवार के सदस्यों से नहीं मिलवाया है, तो वह आज मिलवा सकते हैं। आज का दिन आपके लिए कोई कुछ नई परेशानियां लेकर आएगा, जिनको आपने कभी सोचा भी नहीं था, लेकिन फिर भी आपको घबराना नहीं है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज के दिन आपके मन में उत्साह बना रहेगा, क्योंकि परिवार में आप छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती करते नजर आएंगे जिससे आप अपनी सारी थकान और तनाव को दूर रखेंगे। कामकाज से जुड़े लोगों को धन लाभ मिल सकता है, लेकिन उन्हें किसी को अपशब्द बोलने से बचना होगा। आपके पिताजी को अक्समात कोई आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है। यदि ऐसा हो, तो आपको उसमें डॉक्टरी परामर्श अवश्य लेना है। सायंकाल के समय आप अपने किसी परिजन से अपने मन की कुछ बातें साझा करेंगे। आपको परिवार के किसी सदस्य से किए हुए वादे को पूरा करना होगा, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं ।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा रहेगा। व्यापार कर रहे लोगों के लिए दिन बेहतर रहेगा, क्योंकि उनकी कुछ अटकी हुई योजनाएं पूरी होंगी, जिनसे उन्हें धन लाभ भी होगा, लेकिन साझेदारी में यदि आपने किसी व्यापार को चलाने का सोचा है, तो उसमें आपको पार्टनर पर आंख मूंदकर भरोसा करने से बचना होगा, नहीं तो वह आपको धोखा दे सकता है। आपकी अपने किसी प्रियजन की सुनी सुनायी बातों पर भरोसा करके किसी से लड़ाई झगड़े में नहीं पड़ना है। अपनी आंख- कान दोनों खुले रखकर ही कार्य करना बेहतर रहेगा, जो लोग किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो उन्हें कुछ समय रुकना बेहतर रहेगा, नहीं तो वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने का भय बना हुआ है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपकी महत्वकाक्षाओं की पूर्ति का दिन रहेगा। आपको अपने जीवनसाथी से अपनी कुछ मन की बातों को साझा करना होगा, नहीं तो आपको मानसिक तनाव बना रहेगा। विद्यार्थियों को जरूरत पड़ने पर गुरुजनों से सलाह मशवरा करना बेहतर रहेगा, लेकिन यदि परिवार के वरिष्ठ सदस्यों द्बारा आपको कोई कार्य सौपा जाए, तो आपको उसे समय पर पूरा कर देना होगा, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं। विद्यार्थियों को कमजोर विषयों पर पकड़ बनाकर रखनी होगी, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे। जीवनसाथी को आप कहीं बाहर घुमाने लेकर जा सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ परेशानी भरा रहेगा, क्योंकि आपको अत्यधिक ताला भुना खाने से पेट दर्द, गैस, उल्टी और दस्त आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जिनको आपको नजरअंदाज नहीं करना है व समय पर डॉक्टरी परामर्श अवश्य लेना है। माताजी से यदि कोई वाद-विवाद हो, तो आपको उसमें चुप रहना बेहतर रहेगा, जो लोग सट्टेबाजी में अपना धन का निवेश करने की सोच रहे हैं, तो उन्हें निवेश करने से बचना होगा, नहीं तो उनका वह धन डूब सकता है। आप अपने माता पिता को लेकर देवदर्शन की यात्रा पर जा सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा। यदि आपका कोई मामला कोर्ट कचहरी से संबंधित है, तो उनमें आपको राहत मिलती दिख रही है। यदि आप घूमने फिरने निकले, तो माता-पिता से परमिशन लेकर जाएं, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं, लेकिन यदि आपने अपने धन का निवेश किसी के कहने पर किया, तो वह बाद में आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।  किसी परिजन के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट के कारण आपको यात्रा पर जाना पड़ सकता है। सायंकाल के समय घूमने फिरने के दौरान आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त होगी, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके चारों ओर का वातावरण मंगलमय रहेगा, क्योंकि संतान को कोई नई नौकरी प्राप्त हो सकती है और परिवार के किसी सदस्य के विवाह में आ रही बाधा दूर होगी। आप कार्यक्षेत्र में सबके साथ अच्छे से पेश आएंगे, जिसके कारण आप अपना काम आसानी से निकलवाने में कामयाब रहेंगे। परिवार में यदि कोई कलह लंबे समय से पैर पसारे हुए थी, तो वह किसी वरिष्ठ सदस्य की मदद से दूर होती दिख रही है, लेकिन संतान के भविष्य के निवेश के लिए यदि कोई योजना बनाई है, तो उसमें आपको जीवनसाथी से सलाह मशवरा अवश्य करना होगा।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope) 
आज का दिन कामकाज से जुड़े लोगों के लिए उत्तम रहेगा, लेकिन यदि आप अपने आलस्य को भगाकर कामों की ओर अग्रसर होंगे, तभी आप सफलता हासिल कर सकेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा में मन मुताबिक परिणाम मिलेंगे। नौकरी से जुड़े लोगों को बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को बनाए रखना है, तभी वह उनको मान सम्मान देंगे। आप अपने बुद्धि व विवेक से जिन निर्णयों को लेंगे, तो उसमें आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी। संतान पक्ष की ओर से भी  आपको कोई हर्षवर्धन समाचार सुनने को मिल सकता है। आपको आपका व्यापार में फंसा हुआ धन प्राप्त होगा जिससे आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। आप अपने पुराने मित्र से मिलकर कुछ पुराने गिले-शिकवे दूर करेंगे, जिसके कारण आपकी दोस्ती और गहरी होगी। कामकाज ढूंढ रहे लोगों के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा, लेकिन परिवार की ओर से आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप धन का लेनदेन करने की सोच रहे हैं, तो उन मामलों में आपको विजय मिलेगी, लेकिन आपका जीवनसाथी से भरोसा उठ सकता है क्योंकि आपकी मर्जी के बिना कोई कार्य कर सकते हैं। सायंकाल के समय आपको कुछ मौसमी बीमारी अपनी चपेट में ले सकती हैं, इसलिए आपको सावधान रहना होगा।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button