छत्तीसगढ़

गर्मी का सितम जारी, आधी रात ट्रांसफार्मर में लगी आग

खैरागढ़। लगातार बढ़ती गर्मी का असर आप बिजली लाइनों और ट्रांसफार्मरों पर पड़ने लगा है। शनिवार रात भी लोड बढ़ने के चलते दाऊ चौरा मुख्य मार्ग स्थित एक ट्रांसफार्मर में आधी रात को आग लग गई। इस दौरान दाऊ चौरा इलाके की लाइन बंद हो गई। ट्रांसफार्मर में लगी आग लगातार बढ़ने लगी और ट्रांसफार्मर के प्लास्टिक तारों को गलाने के कारण और बढ़ती गई। आसपास के लोगों ने आग देखकर आनन-फानन में बिजली कंपनी को इसकी सूचना दी। मले की गंभीरता को देखते मौके पर पहुंची बिजली कंपनी की टीम ने तुरंत लाइन बंद कर आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। इसके बाद इसकी मरम्मत शुरू की गई।

घंटेभर के भीतर हुआ सुधारः दाऊ चौरा के ट्रांसफार्मर में लगी आग को बुझाने विद्युत मंडल के कर्मचारी त्वरित रूप से जुट गए। रेत और धूल से आनन-फानन में ट्रांसफार्मर की आग बुझाई गई। इसके बाद जले तारों को अलग कर आधे घंटे की मशक्कत के बाद लाइन दोबारा शुरू कर दी गई। देर रात लाइट चालू होने के बाद लोगों को राहत मिली।

इससे पहले आधे घंटे तक बिजली गुल से लोगों को गर्मी और उमस से हलाकान होना पड़ा। हालांकि विभागीय कर्मियों ने इसमें तत्परता दिखाई और आनन-फानन में कार्रवाई कर लाइन सुधारी। बताया गया ट्रांसफार्मर में आग से आसपास के घर के रहवासी भी तनाव में आ गए थे। उक्त ट्रांसफार्मर सड़क के किनारे घरों से सटा हुआ है वहां लगातार उठ रही आग की लपटों से खतरा बढ़ गया था।

गर्मी बढ़ते ही बढ़ रहा लोडः शहर सहित इलाके में लगातार बढ़ रही गर्मी से घरों दुकानों में कुलरों, एसी, पंखों का उपयोग बढ़ रहा है। जिससे बिजली का लोड भी बढ़ने लगा है। बिजली कंपनी ने गर्मी के पहले ही शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी को देखते मरम्मत कार्य पूरा किया था जिसके कारण फिलहाल दिक्कतें कम आ रही है। लेकिन गर्मी बढ़ने के साथ लोड बढ़ने की समस्या लगातार बढ़ रही है इससे निपटने बिजली कंपनी तत्परता से जुटा हुआ है। गर्मी के दौरान लो वोल्टेज, ट्रिपिंग सहित बिजली गुल की समस्या आने त्वरित कार्रवाई की जा रही है।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button