छत्तीसगढ़

आज Raipur पहुंचेगी राष्ट्रपति चुनाव की सामग्री, हवाई जहाज में मतपेटी के लिए भी बुक की गई सीट

देश के राष्ट्रपति के लिए मतदान 18 जुलाई को होना है. इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने नामित मतपेटियों, मतपत्रों और अन्य चुनाव सामग्री का वितरण शुरू कर दिया है. इसकी तैयारियां अपने अंतिम चरण में चल रही हैं. इसके लिए आज चुनाव सामग्री देश की राजधानी दिल्ली से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर भी पहुंचाई जाएगी. दिल्ली से मतपेटी को लाने के लिए हवाई जहाज में एक सीट बुक कराई गई है. राज्य पुलिस इसे हवाई अड्डे से विधानसभा भवन तक लेकर जाएगी. 

आज शाम तक पहुंचेगा रायपुर
दिल्ली से चुनाव सामग्री लेकर शाम को करीब पौने आठ बजे चुनाव अधिकारी छत्तीसगढ़ के रायपुर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. इसे विधानसभा के स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा. मतदान के बाद सीलबंद मतपेटी को दिल्ली ले जाया जाएगा. वहां 21 जुलाई को मतगणना होगी जिसके बाद पता चल जाएगा कि देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा. छत्तीसगढ़ विधानसभा भवन के मतदान केंद्र में राज्य के सभी 90 विधायकों समेत दूसरे राज्य के मतदाता भी वोट डाल सकेंगे. इसके लिए उन्हें चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होगी.

कल तक पहुंच जाएंगी सभी राज्यों में
जानकारी के मुताबिक, ECI द्वारा मतपेटी और मतपत्र समेत चुनाव सामग्री 14 जुलाई तक सभी राज्यों समेत केंद्र शासित प्रदेशों को भेज दी जाएगी. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए इसबार एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू उम्मीदवार हैं. वहीं विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button