छत्तीसगढ़

बंद कोयला खदान को प्रशासन ने बना दिया ‘मिनी गोवा’, रोज हजारों के संख्या में आ रहे हैं पर्यटक

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में कोयला निकालने के बाद खुला छोड़ दिए जगह को जिला प्रशासन ने कायाकल्प कर पर्यटन स्थल बना दिया. अब इस पर्यटन स्थल की चर्चा राज्यस्तर पर होने लगी है. आलम यह है कि, कभी कोयला की धूल, मिट्टी की वजह से जिस जगह को कोई झांकने तक नहीं पहुंचता था.

अब उस जगह को लोग मिनी गोवा के नाम से जानते है. कहें भी क्यों ना, उक्त पर्यटन स्थल पर ऐसी ऐसी सुविधाएं विकसित कर दी गई है, वहां घूमने पर गोवा की तरह ही एहसास होता है. जिसका लुफ्त उठाने हर दिन सैकड़ों लोग, परिवार, दोस्तों संग समय बिताने पहुंचते है.

पोखरी को प्रशासन ने बना दिया मिनी गोवा
दरअसल, एसईसीएल विश्रामपुर क्षेत्र की जयनगर स्थित क्वारी नंबर 5, 6 से सैकड़ों टन कोयला उत्पादन किया गया. इसके बाद एसईसीएल ने उसे ऐसे ही छोड़ रखा था. धीरे धीरे कोयला खदान में पानी एकत्रित होता गया. जिसे स्थानीय भाषा में पोखरी कहा जाता है. कुछ दिनों बाद जगह पर जिला प्रशासन की नजर पड़ी. तब तत्कालीन सूरजपुर कलेक्टर केसी देवसेनापति ने खदान की गहरी खाई को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का प्लान बनाया और 2017 में इसकी नीव रखी गई.

जिला प्रशासन ने बंद खदान की पोखरी को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किए जाने के लिए रोडमैप तैयार किया और एसईसीएल बिश्रामपुर से सहयोग मांगा. तब एसईसीएल ने सीएसआर मदद से 2 करोड़ 85 लाख रुपए का सहयोग जिला प्रशासन को दिया. इसके बाद पर्यटन केंद्र के कार्य में तेजी आई और सालभर में पर्यटन केंद्र को विकसित कर 2018 में इसका शुभारंभ किया गया. इस जगह को केनापारा पर्यटन केंद्र का नाम दिया गया.

हर दिन हजारों पर्यटक आ रहे हैं
वर्तमान में केनापारा पर्यटन केंद्र में पर्यटकों के लिए ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है. उक्त स्थल पर प्रदेशभर के अलग अलग जगहों से लोग देखने आते है. बता दें कि, यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र ऐसा पर्यटन स्थल है, कोयले की खदान की गहरे खाई में बना हुआ है. पर्यटन केंद्र के चारों तरह प्राकृतिक हरियाली, और कोयला निकालने के किए खुदाई से बने पहाड़ पर्यटकों को और आकर्षित करते है.

पर्यटन केंद्र केनापारा के पोखरी में सालभर हजारों फीट पानी भरा रहता है. जिसमें सैर करने के लिए वोटिंग की सुविधा है. यहां एक फ्लोटिंग रेस्टोरेंट है, जो पानी के ऊपर और बिल्कुल बीचों बीच स्थित है और तैरता हुआ है. इस रेस्टोरेंट में कई तरह के लजीज व्यंजन का लुफ्त उठाया जा सकता है. रेस्टोरेंट तक जाने के लिए स्ट्रीमर वोट साधन है. जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. लोग बोट के माध्यम से पूरे पर्यटन केंद्र की सैर कर सकते है.

पिछले कुछ साल से केनापारा पर्यटन स्थल पर नए नए निर्माण कार्य किए जा रहे है. वर्तमान में मुख्य द्वार और सीसी सड़क बनाया गया है. जिससे अब पर्यटकों को यहां   तक पहुंचने में आसानी होती है. वहीं पर्यटन केंद्र पर फूल, पौधे लगाए जा रहे है. पहाड़ के ऊपर बांस की लकड़ी से प्राइवेट रूम बनाया गया है. जहां परिवार या दोस्तो के साथ बैठकर समय बिताया जा सकता है. इसके साथ ही वहां सुरक्षा की दृष्टि से पुलिसकर्मी की तैनात किए गए है.

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button