देशप्रदेश

पांच लाख रुपये तक का करवा सकेंगे मुफ्त इलाज, स्कीम में आवेदन से पहले ऐसे करें अपनी पात्रता की जांच

आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही महत्वाकांक्षी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम आयुष्मान भारत योजना है। इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। योजना के अंतर्गत देश के गरीब नागरिकों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है। देश में कई लोग ऐसे हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपनी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का ठीक ढंग से इलाज नहीं करा पाते हैं। देश के लोगों की इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने इस योजना को शुरू किया। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थी को आयुष्मान गोल्डन कार्ड मिलता है। इस कार्ड की सहायता से वह अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध किए गए अस्पतालों में करा सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको उस प्रोसेस के बारे में, जिसकी मदद से आप आयुष्मान भारत योजना में अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं। 

आयुष्मान भारत योजना में अपनी पात्रता की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर विजिट करना है। वेबसाइट खुलने के बाद आपको AM I Eligible के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो ओपन होगी। यहां आपको अपने मोबाइल नंबर को ओटीपी के साथ सत्यापित करना होगा। इस प्रोसेस को करने के बाद नए पेज पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। पहले में आपको अपने राज्य का चयन करना होगा। वहीं दूसरे ऑप्शन में आपको कई तरह की कैटेगरी मिलेंगी। यहां आप राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, एचएचडी नंबर से सर्च कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के तहत आप आयुष्मान भारत योजना में अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर भी अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं। पात्र व्यक्ति नजदीकी जनसेवा केंद्र पर विजिट करके स्कीम में अपना आवेदन करवा सकते हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button