छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

महापौर हेमा देशमुख एवं निगम पदाधिकारियो ने आंबेडकर जयंती के अवसर पर आयोजित जुलुस का किया स्वागतआंबेडकर जयंती के अवसर पर विभिन्न वार्डो में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर बाबा साहेब के आर्दशोे पर चलने की महापौर ने की अपील

राजनांदगांव 15 अप्रैल। महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख आंबेडकर जयंती के अवसर पर नगर निगम, कलेक्ट्रेड परिसर सहित विभिन्न वार्डो में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर बाबा साहेब आंबेडकर के आदर्शाेें पर चलने की अपील की। साथ ही महापौर द्वारा निगम पदाधिकारियों की उपस्थिति में मानव मंदिर चौक में आम्बेडकर जंयती के अवसर पर आयोजित जुलूस का स्वागत किया गया।
आंबेडकर जयंती के अवसर पर महापौर श्रीमती देशमुख ने जनप्रतिनिधियों एवं निगम पदाधिकारियों के साथ मानव मंदिर चौक में समाज द्वारा आयोजित जुलूस का बाबा साहब आम्बेडकर के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर शीतल पेय वितरण कर आंबेडकर अनुयायियों को जयंती की बधाई दी। इसके अलावा नगर निगम एवं कलेक्ट्रेड परिसर सहित नगर के विभिन्न क्षेत्रों तुलसीपुर बौद्ध विहार, नवा गॉव बिडी श्रमिक कालोनी, भरकापारा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर समाज को जयंती की शुभकामना देते हुये बाबा साहेब के आदर्शाें पर चलने की अपील की। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब संविधान के निर्माता थे, जिसमें हमारे अधिकारों व कर्तव्यों का उल्लेख है। संविधान हमे समाजिक, आर्थिक और राजनितिक समानता का अवसर देता है। उन्होंने समाज में जात पात के भेद भाव के विरूद्ध अभियान चलाया तथा दलितोें को सम्मान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने भगवान बुद्ध के बताये संदेशों प्रज्ञा, करूणा और मैत्री को आत्मसात किया और उसे अपने जीवन में अनुसरण कर जीवन सफल बनाने अपील किये। हमें उनके आदर्शो पर चलकर समाज की उन्नति के लिये कार्य करना है।
प्रतिबंधित प्लास्टिक पर निगम की कार्यवाही

3 प्लास्टिक विक्रेता व 3 फल ठेला पर 6 हजार 3 सौ रूपये जुर्माना,
10 किलो प्रतिबंधित पालीथिन जप्त

राजनांदगांव 15 अपै्रल। सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाये जाने कार्यवाही पर नगर निगम सख्ती बरत रही है, अभियान चलाकर प्रतिबंधित प्लास्टिक विक्रय एवं उपयोग पर कार्यवाही कर रही है। इसी कडी मंे आज प्रतिबंधित प्लास्टिक का विक्रय करने एवं उपयोग करने वाले दुकानदारों पर कार्यवाही करते हुये 3 दुकानदारों व 3 फल ठेला से 6 हजार 3 सौ रूपये जुर्माना कर 10 किलो पालीथिन जप्त करने की कार्यवाही किये। उल्लेखनीय है कि पर्यावरण संरक्षण एवं प्रत्येक व्यक्ति व पशु-पक्षियों को प्लास्टिक के नुकसान से बचाने शासन द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध करने कडे कदम उठा रही है। शासन के मंशानुरूप नगर निगम द्वारा भी अभियान चलाकर प्रतिबंधित प्लास्टिक विक्रय एवं उपयोग के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है।
निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने प्लास्टिक से होने वाले नुकसान पर कहा कि आज प्लास्टिक पर्यावरण को नुकसान पहुॅचाने के साथ साथ मानव जीवन सहित जीव जन्तु के स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डाल रहा है, नुकसान से बचाने शासन द्वारा इसके विक्रय एवं उपयोग पर रोक लगाया जा रहा है। शासन मंशानुरूप नगर निगम का स्वास्थ्य अमला शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग एवं विक्रय नहीं करने समझाईस दे रहे है, समझाईस उपरांत विक्रय व उपयोग करते पाये जाने पर कडी कार्यवाही की जा रही हैै। कार्यवाही की कडी में आज गोल बाजार क्षेत्र के बजाज प्लास्टिक से 1 हजार 5 सौ रूपये, कामठी लाईन क्षेत्र के कांकरिया प्लास्टिक से 1 हजार 5 सौ रूपये व साईनाथ प्लास्टिक से 3 हजार रूपये एवं गोलू सोनकर के दो फल ठेला से 1-1 सौ रूपये, कृष्णा सोनकर फल ठेला से 1 सौ रूपये इस प्रकार कुल 6 हजार 3 सौ रूपये अर्थदण्ड वसूला गया एवं 10 किलो पालीथिन जप्त किये। उक्त अभियान प्रतिदिन जारी रहेगी।
आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने सभी व्यापारियों से अपील करते हुये कहा कि अपने प्रतिष्ठानों की नियमित साफ-सफाई रखे एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का विक्रय व उपयोग न करे। साथ ही उन्होंने नागरिकों से भी अपील करते हुये कहा है कि वे प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग न करते हुये जब भी घर से निकले कपडे के थैला लेकर निकले तथा लोगो को भी इसके लिये प्रेरित करे, ताकि प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव से बचा जा सके।

नगर निगम में चला स्वच्छता अभियान, फाईलो का हुआ संधारण

राजनंादगांव 15 अप्रैल। नगर निगम कार्यालय में आज प्रातः स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसके तहत अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपने अपने कमरे एवं निगम परिसर की सफाई किये एवं फाईलो का संधारण किये।
प्रत्येक महीने के तीसरा शनिवार को सुबह 8 बजे से अपने कार्यालयों की साफ सफाई करने एवं दस्तावेंज का संधारण करने जिलाधीश श्री डोमन सिंह के निर्देश पर स्वच्छता अभियान के तहत निगम के समान्य प्रशासन, महापौर व अध्यक्ष कार्यालय, लोककर्म, राजस्व, स्वास्थ्य विभाग में अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपने अपने कक्ष की सफाई किये तथा सभागृह, निगम परिसर मे सफाई कर कचरा उठाया गया। साथ ही कार्यालय के दस्तावेंजों का संधारण भी किया गया। इसके अलावा परिसर एवं निगम के उद्यान से छिल्ली पन्नी उठाकर, कटीली झाडिया एवं घास काटा गया।
आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि कलेक्टर महोदय की मंशानुरूप अवकाश के दिन माह के तीसरा शनिवार को अपने अपने कार्यालय में स्वच्छता अभियान चलाने के अनुक्रम में आज नगर निगम में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई किया गया और फाईलोें का संधारण किया गया। उन्होंने कहा कि कार्यालयीन अवधि में सरकारी कामकाज के कारण कार्यालय की ठीक से सफाई एवं फाईलों का संधारण नहीं हो पाता, अवकाश के दिन निर्देशानुसार तीसरे शनिवार को सफाई अभियान चलाने से सफाई के साथ साथ फाईलो का संधारण हो रहा है। उन्होंने कहा कि कार्यालय में साफ सफाई करने फाईलों का संधारण करने से स्वच्छ वातावरण निर्मित होता है जिससे काम करने में उत्साह आती है। स्वच्छता अभियान में अधिकारियों व कर्मचारियों ने कार्यालय की सफाई कर फाईलो का संधारण किये।

नगर निगम के विकास कार्यो का आज नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया करेंगे शिलान्यास

राजनांदगांव 15 अपै्रल। नगर विकास की कडी मंे शासन द्वारा स्वीकृत राशि से शहर में डामरीकरण कराया जाना है साथ ही आर.के.नगर रोड विवेकानंद चौक में स्वामी विवेकानंद जी की आदमकद प्रतिमा लगाया जाना है। जिसका कल 16 अपै्रल 2023 रविवार को छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री माननीय डॉ. शिव कुमार डहरिया जी द्वारा शिलान्यास किया जायेगा।
शिलान्यास के संबंध में महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख ने बताया कि मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी द्वारा समय समय पर विकास कार्य के लिये नगर निगम राजनांदगांव को राशि उपलब्ध कराये है, इसी कडी में शासन द्वारा स्वीकृत राशि से शहर के सड़कों में डामरीकरण कराया जाना है, साथ ही नगर वासियों की मांग पर  आर.के.नगर रोड विवेकानंद चौक में स्वामी विवेकानंद जी की भव्य आदमकद प्रतिमा भी लगाया जायेगा। जिसका कल दिनांक 16 अपै्रल 2023 दिन रविवार को दोपहर 11 बजे नगर निगम में प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री माननीय डॉ. शिव कुमार डहरिया जी द्वारा अपने राजनांदगांव प्रवास के दौरान शिलान्यास किया जायेगा।
महापौर श्रीमती देशमुख ने कल दोपहर 11 बजे नगर निगम में आयोजित शिलान्यास समारोह में पार्षदों, नामांकित पार्षदों, जनप्रतिनिधियों, पत्रकार बंधुओं एवं नागरिकों से उपस्थिति की अपील की है।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button