छत्तीसगढ़राज्‍यरायपुर जिला

बिजली, पानी और कचरा को लेकर हर माह आम लोगों की ढाई हजार से ज्यादा शिकायतें

रायपुर। रायपुर नगर निगम द्वारा जनता की समस्याओं का समय पर निदान नहीं हो पा रहा है। नईदुनिया ने लोगों से फीडबैक लिया तो पता चला कि वे आए दिन स्ट्रीट लाइट यानी बिजली, जलापूर्ति और कचरे से परेशान हैं। हर माह अकेले निदान 1100 टोल फ्री नंबर पर ढाई हजार से अधिक शिकायतें आ रही हैं।यह कहते हैं आंकड़े:

निदान कार्यालय में दिसंबर से अब तक 5,560 शिकायतें सालिड वेस्ट, जलापूर्ति और डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की मिली हैं। शिकायत मिलने के 24 घंटे के अंदर निराकरण करना है, लेकिन 208 ऐसी शिकायतें हैं, जिनका निराकरण अभी तक नहीं हो पाया है। निदान के अधिकारी का कहना है कि समस्याओं के निराकरण संबंधित विभाग को मैसेज दे दिया जाता है, उसके बाद विभाग समस्याओं का निराकरण करता है। 

रायपुर नगर निगम के 70 वार्डों की जनता को आए दिन मूलभूत सुविधाओं से दो चार होना पड़ रहा है, जिसमें गली या मोहल्ले में कचरा फैला है, नालियां जाम हैं, स्ट्रीट लाइट बंद हैं या नल नहीं खुले, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन समय पर नहीं हो रहा है, तब ऐसी शिकायतों को निपटाने के लिए टोलफ्री नंबर 1100 पर उपलब्ध सेवा निदान में सफाई, बिजली, पानी जैसी सहूलियतों को लेकर किसी भी तरह की शिकायत 24 घंटे तक कर सकते हैं।

संबंधित विभाग को 24 घंटे के अंदर ही निराकृत करना है। इसके साथ ही रात में जो भी शिकायतें आ रही हैं, उन्हें निगम के अधिकारी सुबह सबसे पहले संबंधित कर्मचारियों को फारवर्ड कर देते हैं और दोपहर में इनका फालोअप भी लेते हैं। उसके बाद भी वर्तमान में अलग-अलग विभागों की 208 शिकायतों का निराकरण अभी तक नहीं किया जा सका। इस तरह की शिकायत आ रही हैं..

समस्या शिकायत लंबित

सालिड वेस्ट(कचरा)- 3,408 – 85

जलापूर्ति- 719 – 64

मृत जानवर- 287 – निराकृत

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन- 284 – निराकृत

फॉगिंग- 347 – 05

जानवर पकड़ने संबंधी – 57 – निराकृत

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button